Breaking News

नेपाल के गृह मंत्री रमेश अख्तर ने एक माह के भीतर नेपाल पुलिस अधिनियम 2012 में संशोधन कर इसे संसद में भेजने की प्रतिबद्धता जतायी है


रतन गुप्ता उप संपादक
हाल ही में पुलिस एक्ट में संशोधन के मुद्दे को ज्यादा प्राथमिकता मिल रही है. हर साल की तरह इस बार भी नेपाल में सरकार बदल जाती है. पिछले कुछ वर्षों से हर गृह मंत्री यह कहते रहे हैं कि पुलिस अधिनियम में संशोधन करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालाँकि, पुलिस अधिनियम में अभी तक संशोधन नहीं किया गया है। पुलिस अधिनियम 2012 में संशोधन की जरूरत की आवाज पुलिस के अंदर भी उठ रही है. ऐसा लगता है कि पुलिस महानिरीक्षक समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुलिस अधिनियम में संशोधन कर अपना कार्यकाल बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

पुलिस एक्ट में संशोधन होना चाहिए या नहीं, यह अब बहस का विषय है। नेपाल पुलिस के पूर्व उप महानिरीक्षक हेमंत मल्ला का कहना है कि सरकार पुलिस अधिनियम में इस तरह से संशोधन करना चाहती है कि यह उसके नियंत्रण से बाहर हो जाए, जबकि पुलिस राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त पुलिस अधिनियम की कल्पना करती है।

बुधवार को पुलिस मुख्यालय पहुंचे गृह मंत्री अकबर ने घोषणा की कि पुलिस अधिनियम में संशोधन उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और वह इसे एक महीने के भीतर संसद में लाएंगे, मौके पर मौजूद पुलिस महानिरीक्षक बसंत बहादुर कुंवर प्रधान कार्यालय ने मंत्री के बयान का तालियों से स्वागत किया।

पूर्व डीआइजी मल्ल का कहना है कि सरकार पुलिस अधिनियम में संशोधन करते समय अपना दबदबा बनाना चाहती है, लेकिन पुलिस संस्थान को स्वायत्त बनाना और 30 साल के कार्यकाल को हटाकर 32 साल का करना भी चाहती है।

गृह राज्य मंत्री के निरीक्षण के दौरान पुलिस में कुछ नए कानून बनाए जाने हैं, जबकि कुछ मौजूदा कानूनों में संशोधन किया जाना है. उन्होंने कहा कि 2012 में बना पुलिस एक्ट अभी भी लागू है और इसमें संशोधन जरूरी है. उन्होंने दावा किया है कि पुलिस संगठन को अधिक संगठित और सक्रिय बनाने के लिए पुलिस अधिनियम में संशोधन आवश्यक है और वह इसे एक महीने के भीतर संसद में ले जायेंगे.

उन्होंने कहा कि पुलिस समायोजन अधिनियम 2076 अभी सक्रिय है, लेकिन इसका उपयोग न होने के कारण संघीय और राज्य पुलिस के बीच कोई समायोजन नहीं हो पाया है. इसी उद्देश्य से हमने 2076 में कानून बनाया था. उन्होंने कहा कि यह शर्म की बात है कि पुलिस को उस कानून के मुताबिक समायोजित नहीं किया जा सका.

उन्होंने कहा कि भले ही पुलिस समायोजन अधिनियम 2076 में पारित किया गया था, लेकिन नेपाल पुलिस और प्रांतीय पुलिस संचालन, पर्यवेक्षण और समन्वय को लेकर एक-दूसरे के साथ संघर्ष में हैं, इसलिए इसकी समीक्षा की जानी चाहिए।

भले ही पूर्व गृह मंत्री रवि लामिछाने कहते रहे हों कि पुलिस एक्ट में संशोधन करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि कानून बनाने की दिशा में कोई काम शुरू नहीं किया गया है. पूर्व डीआइजी मल्ल का कहना है कि पुलिस अधिनियम में संशोधन के बाद 30 साल की पुलिस सेवा को 32 साल करने का संशोधन इसलिए लाया गया क्योंकि जो पुलिस अधिकारी अपने करियर के बीच में थे, उन्होंने पैरवी की और दबाव डाला कि ऐसी चीजों को इसमें शामिल न किया जाए. अधिनियम, यह कहते हुए कि यह उनके व्यावसायिक विकास को प्रभावित करेगा।

पुलिस एक्ट में अब संशोधन की जरूरत है, लेकिन पुलिस अधिकारी ही इसे संशोधित होने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं और जो लोग सरकार के पास जाते हैं, वे इसे सीढ़ी बनाकर पुलिस को अपने तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं, ऐसा पूर्व पुलिस अधिकारियों का कहना है.

Leave a Reply