Breaking News

महराजगंज जिले के स्कूल कालेज में बिना फिटनेस के नहीं चल पाएंगे स्कूली वाहन


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। जिले के स्कूल-कॉलेज में लगे अनफिट वाहनों पर कार्रवाई को लेकर परिवहन विभाग कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। एआरटीओ ने डीआईओएस और बीएसए को पत्र लिखकर स्कूलों पर शिकंजा कसने के लिए कहा है। परिवहन विभाग ने 73 से अधिक स्कूलों की सूची भी अधिकारियों को सौंपी है।

परिवहन विभाग के रिकॉर्ड में करीब 310 स्कूल वाहन पंजीकृत हैं। इसमें बस, वैन व अन्य वाहन शामिल हैं। हैरत की बात ये है कि पिछले दिनों तक करीब 130 स्कूली वाहन ऐसे थे, जिनकी फिटनेस नहीं हो सकी थी, जबकि वह सड़कों पर फर्राटा भर रहे थे। इन वाहनों में न तो कैमरे लगे थे और न ही फर्स्ट एड बॉक्स था। स्कूलों की बदइंतजामी और परिवहन विभाग की लापरवाही बच्चों के लिए खतरा बनी हुई थी।

बीते दिनों नौतनवां में एक निजी स्कूल की गाड़ी बच्चों के साथ स्टेयरिंग फेल होने के कारण पलट गई थी। जिसमें अभिभावकों ने भी डीएम, एसपी, डीआईओएस व बीएसए को ज्ञापन दिया। इसके बाद विभाग भी सक्रिय हो गया है कि अनफिट वाहन न चलने पाएं। विभाग ने इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर सहयोग मांगा है।

जिले में स्कूल वाहन से हो रही दुर्घटना को देखते हुए एआरटीओ ने पंजीकृत स्कूल के वाहनों की फिटनेस पर सहयोग मांगा था। वह दिया जाएगा।
-श्रवण गुप्ता, बेसिक शिक्षा अधिकारी

Leave a Reply