Breaking News

नेपाल सरकार के निर्देश हैं कि जिन जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है, वहां रात्रिकालीन बसें न चलाएं और न ही यात्रा करें


रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल में राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों से हाई अलर्ट पर रहने और कल रात तक बिल्कुल भी यात्रा न करने को कहा है।

आज प्राधिकरण ने एक विशेष अधिसूचना जारी करते हुए उन जिलों की विभिन्न एजेंसियों को निर्देश भी जारी किए हैं, जहां मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. चूंकि रात में यात्रा करते समय सड़क पर आने वाली बाढ़ और भूस्खलन का आकलन करना मुश्किल है, इसलिए प्राधिकरण ने संबंधित एजेंसियों को उच्च जोखिम वाले जिलों में रात्रि बसें न चलाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

इसी प्रकार, भारी बारिश के दौरान, प्राधिकरण ने आम जनता से अनुरोध किया है कि वे अत्यधिक मामलों को छोड़कर यात्रा न करें, नदी के किनारे रहने वाले और भूस्खलन के खतरे वाले निवासियों के प्रति सतर्क रहें और सुरक्षा एजेंसियों, एम्बुलेंस के आवश्यक टेलीफोन नंबर रखें। , वगैरह। ।

इसी प्रकार, प्राधिकरण ने निर्देश दिया है कि जिले में आपदा के खतरे में पड़े लोगों को तुरंत सुरक्षित आश्रय में ले जाने के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति और स्थानीय आपदा प्रबंधन समिति के साथ समन्वय करें।

प्राधिकरण ने तीनों सुरक्षा एजेंसियों को खोज और बचाव के लिए तैयार रहने का भी निर्देश दिया है क्योंकि जिन जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है, वहां किसी भी समय आपदाएं आ सकती हैं।

Leave a Reply