Breaking News

भारत नेपाल बार्डर के काकाडविट्टा से विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश खुला


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल भारत बार्डर के बिरतामोड – पूर्वी सीमा, जो चार साल से बंद है, तीसरे देश के नागरिकों के नेपाल में प्रवेश के लिए खोल दी गई है। इससे पहले भारत ने ऐसे नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी. कोरोना संक्रमण के कारण भारत ने लॉकडाउन के कारण भूटान को छोड़कर तीसरे देशों के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

मार्च 2076 में, कोरोना महामारी के कारण पूर्वी सीमा बंद होने से, भारत केवल भूटानी नागरिकों को नेपाल में प्रवेश कर रहा है और तीसरे देशों के नागरिकों को नेपाल में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष ने फोन पर जानकारी दी है कि पूर्वी सीमा अब तीसरे देशों के लिए खोल दी गई है क्योंकि भारतीय आव्रजन कार्यालय ने कोविड-19 के बाद तीसरे देशों के सभी नागरिकों को वीजा जारी करना बंद कर दिया है. उन्होंने बताया कि पूर्वी सीमा खुलने के बाद से बांग्लादेश से 2, यूके से 1, यूएसए से 3, स्विट्जरलैंड से 4 और भूटान से 17 पर्यटक नेपाल में प्रवेश कर चुके हैं। इसी तरह, नॉर्वे से 2, जापान से 1, स्विट्जरलैंड से 1, यूके से 1, भूटान से 23 और बांग्लादेश से 1 नागरिक काकडभीटा सीमा पार से रवाना हुए हैं।

भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के जलकुंड स्थित आप्रवासन ‘चेक पोस्ट’ रानीगंज, जो नेपाल में प्रवेश के सुदूर पूर्वी द्वार कक्कड़विट्टा से सीधे जुड़ा हुआ है, ने नेपाली छात्रों को प्रवेश परमिट (आगमन परमिट) नहीं दिया है और पनेरू ने कहा, भूटान को छोड़कर तीसरे देशों के पर्यटक।

उन्होंने लंबी चर्चा और बहस के बाद भारतीय पक्ष द्वारा सीमा खोले जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि नेपाल और भारत के अधिकारियों के बीच औपचारिक और अनौपचारिक चर्चा के बावजूद, भारतीय आव्रजन कार्यालय ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए प्रवेश परमिट जारी नहीं किया।

नेपाल एसोसिएशन ऑफ टूर एंड ट्रैवल एजेंट्स (नट्टा) कोशी प्रांत के निवर्तमान अध्यक्ष उदय श्रेष्ठ ने कहा कि उन्होंने तत्कालीन नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्री, सूडान किरांती से मुलाकात की और उन्हें भारतीय बाधा की समस्या के बारे में बताया, और उस समय भी प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के भारत दौरे पर इस मुद्दे पर चर्चा तो हुई, लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकल सका

दार्जिलिंग के सांसद और भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता राजू बिस्ता ने बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने कोशी राज्य सरकार के पर्यटन मंत्रालय सहित सभी क्षेत्रों को कई बार सूचित किया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ सीमा खुली होने के बाद भारत में सीमा पार करना आसान बनाने की पहल करें।

मेची सीमा शुल्क कार्यालय काकडविट्टा के प्रमुख, राम प्रसाद रेग्मी ने कहा कि मेची सीमा शुल्क के माध्यम से तीसरे देश के नागरिकों के बंद होने का सीधा असर यहां के पर्यटन व्यवसाय पर पड़ा, उन्होंने कहा कि अब सीमा खुली है, तीसरे देश के नागरिक आएंगे और पर्यटन और यहां होटल व्यवसाय फलेगा-फूलेगा. कोशी प्रांत के नेपाल एसोसिएशन ऑफ टूर एंड ट्रैवल एजेंट्स (नट्टा) के अध्यक्ष पुण्य प्रसाद भट्टाराई ने कहा कि तीसरे देशों के पर्यटकों के आगमन और प्रस्थान और बांग्लादेशी पर्यटकों के आने पर रोक के कारण कोशी प्रांत के पर्यटन क्षेत्र को काफी नुकसान हुआ है। पूर्वी सीमा के माध्यम से नेपाल तक।

यह कहते हुए कि तीसरे देश के नागरिकों के प्रवेश और निकास को बंद करने से पर्यटन और होटल व्यवसाय पर बहुत प्रभाव पड़ा है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय आव्रजन कार्यालय द्वारा सीमा खोलने से यहां पर्यटन बढ़ेगा। नट्टा कोशी प्रांत के महासचिव नवीन खरेल ने कहा कि पहले भारत आने वाले ज्यादातर बांग्लादेशी, भूटानी और अन्य देशों के नागरिक यहीं से नेपाल आते थे और सीमा खुलने के बाद वे दोबारा नेपाल घूमने आएंगे।

उनका कहना है कि नेपाल आने वाले विदेशी लोग काठमांडू, पोखरा, लुंबिनी, चितवन, गोरखा, मनकनमा और अन्य धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर जाना पसंद करते हैं। ट्रैवल्स एसोसिएशन झापा की अध्यक्ष नेत्रा कार्की ने तीसरे देशों के नागरिकों के लिए आवाजाही खोलने पर खुशी जताई और कहा कि अब यह प्वाइंट पर्यटकों की पसंद बनेगा।

Leave a Reply