Breaking News

महराजगंज में ई-केवाईसी बनी मुसीबत….आधार अपडेट कराने के लिए खा रहे धक्के


रतन गुप्ता उप संपादक
महराजगंज। ई-केवाईसी लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। आधार कार्ड में नाम, पता व मोबाइल नंबर में शाब्दिक त्रुटि होने पर भी सत्यापन नहीं हो पा रहा है। आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए लोग धक्के खा रहे हैं। सोमवार को पोस्टऑफिस पर प्रिंटर खराब होने के चलते लोग घर लौट गए।

गांधी नगर में केंद्र पर सोमवार सुबह 11 बजे नरेश मिले। वहीं पत्नी बच्चों के साथ आए थे। बेटे के आधार में सुधार कराना था। नाम के आगे यादव नहीं लिखा था। उन्होंने बताया कि बेटा अनमोल कक्षा नौ का छात्र है। उसके आधार में सुधार कराना है। दो दिन से आ रहा हूं, लेकिन काम नहीं हो रहा है। सोमवार को प्रिंटर खराब होने से काम नहीं हुआ। इनके पास सुजीत वर्मा, जयप्रकाश भी खड़े थे।

दोनों ने बताया कि पहली बार आया हूं। आधार में मोबाइल नंबर बदलवाना है। समस्या हो रही है। सोमवार को काम नहीं हुआ तो घर जाना पड़ रहा है। मुख्य डाकघर पर भी कर्मी खाली बैठा रहा। यहां भी आधार में सुधार कराने के लिए आने वाले लोगों को वापस जाना पड़ा। आधार में गड़बड़ी होने के कारण ई केवाईसी नहीं हो पा रही है। इससे योजनाओं का लाभ लेने समेत अन्य जरूरी कार्याें को कराने में परेशानी हो रही है।

92,000 किसानों की नहीं हुई ई-केवाईसी
जिला पूर्ति अधिकारी एपी सिंह ने बताया की अबतक 10 लाख यूनिट ई-केवाईसी नहीं हुई है। सितंबर के अंतिम तक सबकी ई-केवाईसी हो जाएगी। तेजी से काम कराया जा रहा है। वहीं जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया की जनपद में पंजीकृत किसान 513781 हैं। 42,1781 किसानों की ई-केवाईसी हो चुकी है। जनपद में 92,000 किसानों की ई-केवाईसी नहीं हुई है।

प्रिंटर खराब होने की वजह से आधार कार्ड बनवाने में दिक्कत हुई है। आधार कार्ड बनवाने वाले सेंटर को निर्देशित किया है की सुचारू रूप से संचालित करें। अगर ऐसा नहीं होता है तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
-रजी अख्तर, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर

Leave a Reply