Breaking News

नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार फहराया लाल किले पर तिरंगा, पढ़िए PM के संबोधन की खास बातें


रतन गुप्ता उप संपादक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। यह प्रधानमंत्री का 11वां स्वतंत्रता दिवस भाषण है।

प्रधानमंत्री मोदी का अपने तीसरे कार्यकाल का पहला स्वतंत्रता दिवस संबोधन उन्हें मनमोहन सिंह से आगे ले जाएगा, जिन्होंने 2004-2014 के दौरान 10 बार लाल किले से तिरंगा फहराया था। देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 17 और इंदिरा गांधी ने 16 बार यह सम्मान प्राप्त किया था।

पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें
देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत ‘आजादी के दीवाने’ को श्रद्धांजलि देने का दिन है। यह देश उनका ऋणी है।
हमें गर्व है कि हम उन 40 करोड़ लोगों का खून लेकर चलते हैं जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका।
हम 140 करोड़ लोग हैं, अगर हम एक दिशा में संकल्प लेकर साथ चलें, तो हम 2047 तक सभी बाधाओं को पार कर ‘विकसित भारत’ बन सकते हैं।
इस साल और पिछले कुछ वर्षों से प्राकृतिक आपदाओं के कारण कई लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों और संपत्ति को खो दिया है; राष्ट्र ने भी नुकसान झेला है, इस संकट की घड़ी में यह राष्ट्र उनके साथ खड़ा है।
विकसित भारत 2047 केवल शब्द नहीं हैं, वे 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों का प्रतिबिंब हैं। हमारे संकल्प से हम 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सक्षम हैं।
वोकल फॉर लोकल आर्थिक व्यवस्था के लिए एक नया मंत्र बन गया है। हर जिला अपने उत्पाद पर गर्व करने लगा है। ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन उत्पाद’ का माहौल है।
हमने सुधारों का जो रास्ता चुना है, वह सिर्फ डिबेट क्लबों के लिए नहीं, बल्कि विकास का ब्लूप्रिंट बन गया है।
चाहे पर्यटन हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, एमएसएमई हो, परिवहन हो, खेती-किसानी हो- हर क्षेत्र में एक नई आधुनिक व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है।
हम टेक्नोलॉजी के एकीकरण द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं।
आप छोटी-छोटी दिक्कतों को लेकर भी सरकारों को पत्र लिखिए, सरकारें संवेदनशील होती हैं, वे उत्तर देंगे।
पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ीं। 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। जब महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाती हैं तो वे घर में निर्णय लेने की प्रणाली का हिस्सा बन जाती हैं जिससे सामाजिक परिवर्तन होता है।
अब तक देश में स्वयं सहायता समूहों को 9 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।
मध्यम वर्ग राष्ट्र को बहुत कुछ देता है; गुणवत्तापूर्ण जीवन की अपेक्षा करता है; हमारा प्रयास होगा कि न्यूनतम सरकारी हस्तक्षेप सुनिश्चित किया जाए।
हमें एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई और हमने जमीन पर बड़े सुधार पेश किए… मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पिंक पेपर संपादकीय तक सीमित नहीं है।
सुधारों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता कुछ दिनों की सराहना के लिए नहीं है। हमारी सुधार प्रक्रिया किसी मजबूरी के तहत नहीं है, यह देश को मजबूत करने के इरादे से है

Leave a Reply