Breaking News

नेपाल में 50 रुपये नेपाली प्रति किलो सेब बेच रहे कालीकोट के किसान


रतन गुप्ता उप संपादक

  • नेपाल के कालीकोट के किसानों ने अपने खेतों से सेब 50 रुपये प्रति किलो बेचना शुरू कर दिया है. जुलाई का तीसरा सप्ताह शुरू होते ही किसानों ने सेब तोड़ना और बेचना शुरू कर दिया है.

नेपाल के तिलगुफा-1 के राज बहादुर बूढ़ा ने कहा कि कालीकट में सबसे ज्यादा सेब पैदा करने वाली तिलगुफा नगर पालिका और रसकोट नगर पालिका के किसान सेब तोड़ने में व्यस्त हैं. उन्होंने कहा, ”नगर पालिका ने किसानों से 20 जुलाई से सेब तोड़ने के लिए कहा था”, ”अब बगीचे में ही सेब 50 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं.”

तिलगुफा-4 के पूर्व अध्यक्ष खड़कराज शाही ने कहा कि नगर पालिका ने 20 जुलाई से ही सेब तोड़ने का अनुरोध किया है, क्योंकि अधिक कीमत मिलने की उम्मीद में किसान जल्दी सेब उठाएंगे तो स्वाद खत्म हो जाएगा.

रसकोट नगर पालिका-8 फुकोट के पुष्पराज बराल ने शिकायत की कि सेब को बाजार तक ले जाने में दिक्कत हो रही है। सेब का उत्पादन प्रचुर मात्रा में होता है। लेकाली क्षेत्र से सेब को बाजार तक पहुंचाने में परिवहन लागत महंगी है’, उन्होंने कहा, ‘इस तथ्य के कारण कि ठेकेदार आकर सेब ले जाते थे, भले ही कीमत कम हो, अब परिवहन की कोई समस्या नहीं है। ‘

जिला कृषि विकास कार्यालय के अनुसार, किसानों द्वारा उत्पादित सेब की बिक्री और परिवहन के लिए सब्सिडी दी जाती है।

Leave a Reply