Breaking News

नेपाल में स्वास्थ्य मंत्रालय नेपाल स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने नेपाल के स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना बनाने के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में सक्रिय नेपाली विशेषज्ञों की भागीदारी के साथ नेपाल स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया है।

स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्री प्रदीप पौडेल ने मंगलवार को इस संबंध में फैसला लिया. पिछले 27 जुलाई को उनके द्वारा घोषित योजनाओं और प्राथमिकताओं में उन्होंने उल्लेख किया था कि ‘नेपाल के बाहर विभिन्न देशों में विशेषज्ञता और अनुभव प्राप्त कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के कौशल और दक्षताओं को स्वास्थ्य सेवा प्रणाली से जोड़ने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी।’ नेपाल का’.

मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. प्रकाश बुधाथोकी ने बताया कि देश भर के नेपाली डॉक्टरों, शोधकर्ताओं, अकादमिक हस्तियों और नर्सों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उनके कौशल और दक्षताओं का उपयोग करने के लिए आवश्यक सुझाव प्राप्त करने के लिए एक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। देश. डॉ. बुधाथोकी ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेपाली विशेषज्ञों से प्राप्त सुझावों के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री के लक्ष्यों के अनुसार स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए एक कार्य योजना तैयार की जाएगी।

मंत्रालय इसके लिए जरूरी तैयारी करे. प्रकाश थपलिया के संयोजकत्व में 9 सदस्यीय कार्यदल का गठन किया गया है। कार्य समूह में स्वास्थ्य विशेषज्ञ। साथ में पाटन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के संक्रामक रोग विशेषज्ञ शंभु आचार्य भी। डॉ. जनक कोइराला और धुलीखेल अस्पताल। विराज कर्मचार्य सदस्य हैं।

इसी प्रकार विशेषज्ञ डाॅ. डॉ. रूना झा, मुख्य जन स्वास्थ्य प्रशासक। भीम प्रसाद सापकोटा, डाॅ. अर्चना अमात्य, वरिष्ठ सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रशासक उपेन्द्र धुंगाना और नेपाल मेडिकल काउंसिल के प्रतिनिधियों को सदस्य के रूप में नामित किया गया है। मंत्री पौडेल के सचिवालय के अनुसार, मंत्रालय कार्य समूह की सिफारिशों के आधार पर सम्मेलन की तारीख और आवश्यक कार्य रूपरेखा तय करेगा

Leave a Reply