Breaking News

NADA ऑटो शो 2024 ईवी में ज्यादा आकर्षण, नीतिगत स्थिरता पर कारोबारियों का जोर


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के काठमांडू में शुरू हुए NADA ऑटो शो 2024 में विभिन्न ब्रांडों के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रहे। वाहन विक्रेताओं का कहना है कि पिछले एक-दो वर्षों में ईवी ने पारंपरिक डीजल और पेट्रोल से चलने वाले चार पहिया वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है।

सरकार द्वारा दी गई टैक्स छूट, बिजली की पर्याप्त उपलब्धता के कारण पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों का आयात तेजी से बढ़ा है और बड़े व्यापारिक घराने इलेक्ट्रिक वाहनों के विक्रेता बन गए हैं। इसकी झलक NADA ऑटो शो में भी देखने को मिली है.

ऑटो शो के समन्वयक और नेपाल के NADA ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनूप बराल ने कहा, “ऑटो शो में प्रदर्शित लगभग 80 प्रतिशत वाहन ईवी हैं।” हालाँकि, पेट्रोल वाहन भी प्रदर्शन पर हैं। निजी वाहनों, दोपहिया वाहनों, हल्के वाणिज्यिक वाहनों, स्पेयर पार्ट्स के अलावा, बैंक, वित्तीय संस्थान और बीमा कंपनियां भी प्रदर्शन पर हैं।

आयोजकों ने बताया कि प्रदर्शनी में 24 चार पहिया, 19 दोपहिया और 12 हल्के वाणिज्यिक वाहन ब्रांडों ने भाग लिया। इसके अलावा, 33 कंपनियों ने स्नेहक, टायर, बैटरी, गेराज उपकरण और अन्य ऑटो उपकरण प्रदर्शित किए हैं। इसी तरह, 7 वित्तीय संस्थान अनुकूल वित्तीय समाधान प्रदान करेंगे। नाडा ने कहा कि शो में 95 प्रदर्शकों के 130 स्टॉल हैं। उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल ने ऑटो शो के 16वें संस्करण का उद्घाटन किया, जो 16 अगस्त तक चलेगा।

ऑटो शो के पहले दिन नई और पुरानी गाड़ियों के स्टॉल पर देखने वालों की भीड़ लगी रही. पैरामाउंट मोटर्स द्वारा लाई गई एमजी साइबरस्टर स्पोर्ट्स कार को देखने के लिए दर्शकों की भीड़ देखने को मिली। नेपाल में असेंबल की गई हुंडई वेन्यू को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हुंडई वेन्यू के साथ, हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और बिल्कुल नई हुंडई क्रेटा भी प्रदर्शन पर थीं। हुंडई की ईवी आयनिक 5 भी प्रदर्शन पर है। ऑटो शो में लॉन्च किए गए BYD के नए संस्करण ATTO 3 ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। चीन की यह कंपनी अमेरिकी कंपनी टेस्ला को टक्कर दे रही है। BYD डॉल्फिन और BYD सिलायॉन 07 भी प्रदर्शन पर हैं। एक्सपो के दौरान MAW द्वारा लाई गई लिपमोटर C10 की कीमत की भी घोषणा की गई। इस चाइनीज ब्रांड की न्यूनतम कीमत 72 लाख 90 हजार रुपये तय की गई है। हालाँकि, कंपनी ने कहा है कि इसे अब 69,900,000 में बेचा जाएगा। एक अन्य चीनी कंपनी स्काईवेल का स्काईवेल BE11 भी प्रदर्शन पर है। कंपनी ने बताया कि इसकी कीमत 75 लाख 90 हजार से 85 लाख 90 हजार रुपये तक तय की गई है.

सीजी मोटर्स ने जीएसी मोटर्स के आयन वाई का प्रदर्शन किया है। जीएससी मोटर्स भी एक चीनी कंपनी है। सिजी ने ऑटो शो में चार नए ब्रांड अवतार, एक्सपैंड, रिद्दारा और हीरो लॉन्च किए हैं। इसके साथ ही नेपाल में सीजी मोटर्स द्वारा बेचे जाने वाले ब्रांडों की संख्या 10 तक पहुंच गई है।

चीन की Geely कंपनी Zikar X, BAW कंपनी की Brumpy इलेक्ट्रिक हैचबैक और Xpeng कंपनी का G6 मॉडल भी डिस्प्ले पर हैं। खासकर ऑटो एक्सपो में चीनी इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांडों की भरमार है। नेपाल के लिए BYD के आधिकारिक विक्रेता, Cymex Inc. नेपाल के मुख्य विपणन अधिकारी समीर श्रेष्ठ ने कहा कि एक्सपो में अधिक चीनी वाहन थे। इस समय चीनी ईवी पूरी दुनिया के बाजार को खा रही है, जिसका असर नेपाली बाजार पर भी दिख रहा है।

सीमा शुल्क विभाग के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष 2080/81 में 11 हजार 701 इलेक्ट्रिक वाहन आयात किए गए थे, जिनमें से 8 हजार 65 चीनी थे। एक्सपो में भारतीय ब्रांड ईवी और अन्य वाहन भी मौजूद हैं। टाटा मोटर्स के आधिकारिक डीलर सिप्राडी ट्रेडिंग ने इस एक्सपो में टाटा पंच ईवी लॉन्च की।

इस एक्सपो में हिस्सा लेने के लिए टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के वाइस प्रेसिडेंट (इंटरनेशनल बिजनेस) बालाजे राजन भी नेपाल आए हैं। एक्सपो में अधिकांश ईवी के साथ, बैंकों और वित्तीय संस्थानों में ईवी के लिए ऋण सुविधाओं के लिए अधिक पूछताछ हुई है। नेपाल इन्वेस्टमेंट मेगा बैंक की प्रतिनिधि सुशीला श्रेष्ठ के अनुसार, मंगलवार दोपहर तक अधिकांश पर्यवेक्षकों ने ईवी खरीदने के लिए बैंक की ऋण योजना के बारे में पूछा है। एक्सपो के समन्वयक बराल ने कहा कि एक्सपो से यह भी पता चला कि ईवी की मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि लोग डीजल-पेट्रोल वाहनों से ईवी की ओर स्थानांतरित होना चाहते हैं।”

नीतिगत स्थिरता पर जोर

काठमांडू. ऑटोमोबाइल विक्रेताओं ने इस क्षेत्र में स्थिर सरकारी नीति की मांग की है। ऑटो शो के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए, उन्होंने शिकायत की कि सरकार वाहन को एक विलासिता की वस्तु मानती है और आयात रोकने से लेकर कर दरों में बार-बार बदलाव कर रही है। नेपाल के नाडा ऑटोमोबाइल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष करण चौधरी ने कहा कि ऑटो सेक्टर में सरकार की अस्थिर नीति के कारण व्यवसायियों को नुकसान उठाना पड़ा है. पिछले दिनों सरकार ने अप्रैल 2079 से नवंबर तक डीजल और पेट्रोल आधारित वाहनों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट के कारण वाहनों सहित 10 प्रकार के सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इससे राजस्व भी काफी कम हो गया. इसके अलावा सरकार कई बार टैक्स रेट भी कम कर रही है. पिछले कुछ सालों से हर साल ईवी पर टैक्स की दर कम की जा रही है।

चौधरी ने कहा, ”सरकार की नीति कम से कम 2 साल तक नहीं बदलनी चाहिए, हम विरोध नहीं कर सकते. हमें नेपाल में ही रहना है. यही व्यवसाय है. इसलिए ऑटोमोबाइल पर भरोसा रखें। हम सरकार को सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला सेक्टर बन जायेंगे.

उन्होंने कहा कि सरकार भले ही वाहनों को विलासिता मानती है, लेकिन यह नेपाली लोगों की जरूरत है। ऑटो वी

Leave a Reply