नेपाल में हवाई किराए पर नियंत्रण के निर्देश


रतन गुप्ता उप संपादक 

 

नेपाल में राज्य आदेश और सुशासन समिति ने संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को हवाई किराया दरों में अप्राकृतिक वृद्धि को नियंत्रित करने का निर्देश दिया है। समिति के अध्यक्ष रामहरि खातीवाड़ा ने रविवार को मंत्रालय को देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण सड़क यातायात बाधित होने पर हवाई किराया दरों को नियंत्रित करने और कम करने का निर्देश दिया।

 

निर्देश में कहा गया है, ”इस विकट और प्रतिकूल स्थिति में, जब हवाई परिवहन, जो परिवहन का एक विकल्प है, सहित घरेलू एयरलाइन कंपनियां स्वेच्छा से हवाई किराया बढ़ाती हैं, तो इसका आम लोगों पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है।” निर्देश में कहा गया है, ”इसलिए, संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को हवाई किराया दर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक निर्देश देता हूं।”

इसमें यह भी कहा गया है कि जब देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है तो सरकार और संबंधित पक्षों को अपने-अपने स्तर से जिम्मेदारी लेते हुए प्रभावित लोगों की मदद करनी चाहिए. लगातार बारिश.

वहीं, इससे पहले प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सोशल मीडिया के जरिए एयरलाइन कंपनियों से रियायती कीमतों पर या पुरानी दरों पर टिकट बेचने का अनुरोध किया है। हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि के कारण एयरलाइन कंपनियों ने पहले की तुलना में अधिक शुल्क वसूला, और जनता की ओर से इसकी काफी आलोचना हुई। प्रधानमंत्री ओली ने यह भी बताया कि नेपाल सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने हवाई यात्रियों और बचाव उड़ानों के लिए भी एक विशेष निर्णय लिया है।

Leave a Reply