नेपाल में स्कूल तीन दिन के लिए बंद परीक्षाएं अभी भी स्थगित हैं

रतन गुप्ता उप संपादक

पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण नेपाल सरकार ने देश भर के सभी स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद करने और सभी चल रही परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है।

शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री विद्या भट्टाराई ने बताया कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री प्रकाशमान सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को हुई आपातकालीन समन्वय बैठक में देश भर के सभी स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया।

मंत्री भट्टाराई ने कहा कि देश भर में आपदा प्रभावित क्षेत्रों से पैदल चलने वाले छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी निम्न माध्यमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शैक्षणिक संस्थानों को तीन दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि स्थानीय स्तर पर अपने-अपने क्षेत्र में जोखिम के स्तर के अनुसार स्कूल खोलने का कार्यक्रम तय करने की जिम्मेदारी दी गई है.

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री पृथ्वीसुब्बा गुरुंग ने भी पुष्टि की कि मंत्रिपरिषद की आपात बैठक में अगली सूचना तक परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया। गृह राज्य मंत्री रमेश अख्तर के मुताबिक, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय को परीक्षा कार्यक्रम तय करने की जिम्मेदारी दी गई है.

शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने संबंधित निकाय को परीक्षा के पुनर्निर्धारण की जिम्मेदारी देकर चल रही परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। मंत्री भट्टाराई ने यह नहीं बताया कि उन्होंने स्कूलों के मामले में संबंधित स्थानीय निकायों और उच्च शिक्षा संस्थानों के मामले में विश्वविद्यालयों को जिम्मेदारी देने का फैसला किया है।

मंत्री भट्टाराई ने सिटीजन न्यूज़ को बताया, “चूंकि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने तर्क दिया है कि उनके पास परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने की क्षमता है, इसलिए प्रत्येक विश्वविद्यालय की कार्य समिति को परीक्षा को पुनर्निर्धारित करने की जिम्मेदारी दी गई है।” उन्होंने कहा कि परीक्षा को पुनर्निर्धारित करना आसान था क्योंकि विश्वविद्यालय के वर्तमान परीक्षा कार्यक्रम में दो छुट्टियां थीं।

इससे पहले, टीआरआई ने बैचलर ऑफ एग्रीकल्चर एंड एनिमल साइंस प्रोग्राम के लिए शनिवार को होने वाली प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी थी। पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश ने देशभर में कहर बरपा रखा है, अब तक 49 लोगों की जान जा चुकी है और 40 लोग लापता हैं.

Leave a Reply