नेपाल के पूर्वी क्षेत्र में पानी पीने के लिये हाहाकार, पहाड क्षेत्र का पानी सप्लाई टूटी


रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल में भारी बारिश के कारण धाड़ी का दक्षिणी हिस्सा बुरी तरह प्रभावित हुआ था. स्थानीय सरकारों को इस बात की जानकारी नहीं है कि खप्पनी और सड़क का 80 प्रतिशत हिस्सा गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है।

टुनिबांसी कंपनी की कंपनी चिंताजनक स्थिति में पहुंच गई है. मुहाना खोलने के बाद 30 योजनाओं में डीप बोरिंग कर पानी पकड़ना था। पानी योजना के 98 परिवारों ने पानी बंद होने के बाद 5 दिनों तक पानी नहीं लिया है। डिपबोरिंग पर प्रतिबंध के बाद ट्यूनीबेन्सी में 13 डीप बोरर्स के 1 हजार 300 घर प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश और बाढ़ के बाद सभी जल योजनाएं बंद कर दी गई हैं।

उपभोक्ताओं को बिजली सेवा नहीं मिल पाई थी, उन्हें वेपाची कंपनी द्वारा बाधित कर दिया गया था, कंपनी के प्रमुख बालकृष्ण मास्टर हिटो बिजली सेवा वितरण कंपनी की मरम्मत के लिए संघीय सरकार के साथ सहयोग करने में सक्षम थे, जो सामग्री कार्यशाला नहीं कर सका . ट्यूनीबंसी कंपनी 60 अन्य कंपनियों की जल योजना सैंथुला को जल आपूर्ति का नुकसान हुआ है, जबकि कुछ धाराओं में पानी दूषित है और लोगों को पानी पीने की अनुमति नहीं है। ट्यूनीबेंसी कंपनी प्रबंधन 10 मकान क्षतिग्रस्त, राज्य तत्काल राहत दे.

बेनीघाटरोरंग ग्रामीण नगर पालिका में, 25 भंडा बड़ी मछली जल योजना के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 2 सूचना अधिकारी पयाकुरे ने बताया कि दडिंग के कार्यालय में सूचना टिप भी निश्चित है. बेनीघाट की क्षति के बारे में संपर्क विवरण देने के लिए कृपया ग्राम सूचना अधिकारी परशुराम घिमिरे से कई बार संपर्क करें।

बेनीघाटरोरंग-7 में चरौंदिबाट गोरखा को जोड़ने वाला झेलुंगे पुल त्रिशूली नदी की बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो गया है, इसलिए मित्र राष्ट्रवादी आंदोलन चलाने के लिए तैयार हैं। इस प्रकार, बेनीघाटरोरंग गांव के वार्ड नंबर 10 को जोड़ने वाला पुल लेकिन गोरखा को शंखादेवी अनुपर्णे किसान और सब्जी बेचने वाले घर अनुपर्णे किसान और शंखादेवी मावी के सहायक सखी तिलक चेपांग द्वारा लिया गया था।

भटकिर ने झूठ बोला है कि गलचियुन पालिका के 6 घर रहने लायक नहीं हैं। उन्हें 20 बोतल पानी पीने की बाध्यता है। जिला अध्यक्ष केदार खातीवाड़ा ने बताया कि सड़क परिवहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है और मरम्मत के स्तर पर पहुंच गया है.

गुजरात गोपालिका के अध्यक्ष गणेश लाल श्रेष्ठ से कई बार संपर्क किया गया और और अधिक जानकारी मांगी गई। गुजुरी गांव में भूस्खलन से भंडा बड़ी कंपनी की 20 जल योजनाएं क्षतिग्रस्त हो गईं, 5 घर बेघर हो गए।

जिला अधिकारी संगठन के सहायक प्रमुख अरया ने कहा कि सरकार के तीन दिनों के भीतर सूचना प्राप्त करने के अनुरोध के बावजूद, जिला आपदा प्रबंधन समिति ऐसी घटनाओं में शामिल थी. शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और पशु चिकित्सालयों में पेलियो के नुकसान के बारे में बहुत कम जानकारी है।

उन्होंने कहा कि था गक्रयुनपालिका में जलस्रोतों को हुए नुकसान के कारण राशन की बड़ी समस्या हो गई है और बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ से 3 स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. लिटिमाहांकल मावी, उज़ुवादेवी एवी और शिलादेवी एवी को हुए नुकसान के कारण, स्कूलों ने इसे बाहर से बचाने के लिए कार्यक्रम शुरू किया।

लिटिमाहांकल मावि में 2 और 91 लोग स्टास रिकोस्टैटमो दीवार लेकर दीपक के पास आए और स्कूल के छात्रों और जो लोग उपस्थित नहीं हो सके, उनके कारण स्कूल ही बंद कर दिया गया और स्कूल सहायक ओमप्रसाद सापाकोट ने स्कूल भवन की सुरक्षा के लिए पहल की। विद्यालय भवन की सुरक्षा हेतु कार्यक्रम का आयोजन।

ऐसी किसी भी सूचना को जिला आपदा प्रबंधन समिति को अग्रेषित किया जाना चाहिए। पांचवीं नगर पालिका आर पट्टापानी 80 क्षेत्रीय ग्रामीण सड़कों के पुनर्निर्माण के चरण में है।

Leave a Reply