नेपाल का लुंबिनी क्षेत्र पर्यटन में उत्कृष्ट है*भारी संख्या में विदेशी और भारतीय पर्यटक आते हैं


रतन गुप्ता उप संपादक 

नेपाल में अन्य प्रांतों की तुलना में लुंबिनी प्रांत पर्यटन के क्षेत्र में नेपाल में सर्वश्रेष्ठ है। कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, व्यापार के साथ-साथ देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाली बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी के साथ-साथ बर्दिया और अन्य पर्यटन स्थलों के कारण इस प्रांत को पर्यटन में भी सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। लुंबिनी प्रांत की सरकार यहां पर्यटन क्षेत्र की संभावनाओं को देखते हुए हर साल अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के साथ-साथ बजट में भी पर्यटन क्षेत्र को महत्व देती रही है।

यह प्रांत न केवल धार्मिक, सांस्कृतिक, प्राकृतिक विरासत है बल्कि वन्य जीवन, रोमांच और लंबी पैदल यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र भी है। अंतर्राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित करने वाला लुम्बिनी क्षेत्र, राजा सुद्धोधन का तिलौराकोट महल, बुद्ध के पिता राजा सुद्धोधन, कुडान, गोतिहवा, बुद्ध की जीवनी पर आधारित कपिलवस्तु का निग्लिहवा, बुद्ध के मावली देवदह, रामग्राम स्तूप जैसे विभिन्न स्थान जहां बुद्ध के अवशेष स्थित हैं परिषद के कार्यकारी निदेशक रामू जोशी कहते हैं, लुंबिनी प्रांत पर्यटन के लिए उत्कृष्ट है।

उन्होंने कहा कि इस प्रांत में सालाना 300,000 से अधिक घरेलू और 200,000 विदेशी पर्यटक आते हैं। इसी तरह भारतीय पर्यटक भी काफी संख्या में इस प्रांत में आते हैं। प्रांत में कई प्राकृतिक, धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटक संपत्तियां हैं। लुंबिनी, बर्दिया राष्ट्रीय उद्यान, बांके राष्ट्रीय उद्यान, चमेरे गुफा, जखेरा झील, तिलौराकोट, निगलिहवा, कूदन, सगरहवा, देवदह, रामग्राम, गोतिहवा, स्वर्गद्वारी, धारपानी, पुरंधरा छहारा, बहरकुने दह, रिड्डी, रानीमेहल, श्रीनगर आकर्षित करने में कामयाब रहे हैं। दुनिया का ध्यान इस ओर जोशी ने कहा कि सुपा देउराली, जगदीशपुर झील समेत दर्जनों प्राकृतिक संसाधन इसी प्रांत में हैं.

सूबे के सभी जिलों में धार्मिक मठ और मंदिर हैं और सांस्कृतिक रूप से ऐसा लगता है कि थारू संस्कृति, मगर संस्कृति, काल संस्कृति, मुस्लिम संस्कृति और खास-आर्य संस्कृति पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करेगी। भौगोलिक स्थिति और स्थलाकृति, गौतम बुद्ध का जन्मस्थान, हिंदुओं का पवित्र स्थान, स्वर्गद्वारी, कई धार्मिक और सांस्कृतिक पुरातात्विक रूप से महत्वपूर्ण मठ, स्मारक, विरासत, तालतलैया और ऐतिहासिक स्थान और साथ ही थारू, मगर, अवध, मुस्लिम आदि की विशिष्ट संस्कृति .पार्कों के कारण सूबे का महत्व बढ़ गया है.

बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बर्दिया और बांके राष्ट्रीय उद्यानों को और अधिक विकसित और व्यवस्थित किया जा सकता है और पश्चिम नेपालगंज को मानसरोवर यात्रा के लिए आधार बिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है। पर्यटन के माध्यम से इस प्रांत के विकास के लिए गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नियमित संचालन और लुंबिनी विकास मास्टर प्लान को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने से लुंबिनी प्रांत दुनिया के पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय पर्यटन स्थल बन सकता है।

कहा कि पर्यटन के विकास के लिए विश्व प्रसिद्ध शांति के प्रणेता गौतम बुद्ध की जन्मस्थली तिलौराकोट, रामग्राम, देवदह, निगलिहवा, ककरहवा व कूदन जैसे ऐतिहासिक स्थलों को संरक्षित व विकसित करने की नीति है. बुद्ध, ध्यान देना जरूरी है.

प्रांतीय सरकार ने धार्मिक पर्यटन क्षेत्र को भी महत्व दिया है और धार्मिक पर्यटन के संभावित क्षेत्रों जैसे प्युथन में स्वर्गद्वारी, गुल्मी में रिडी रेसुंगा, डांग में धारापानी, रिहार और बहरकुने के विकास और प्रचार पर जोर देकर आगे बढ़ना आवश्यक है। केंद्रीय सदस्य चंद्रप्रकाश श्रेष्ठ सिपी के अनुसार दाह, परासी में त्रिवेणी।

सोटो नेपाल लुंबिनी प्रांत के अध्यक्ष श्रीचंद गुप्ता कहते हैं, ”हम, निजी क्षेत्र ने पर्यटकों की ज़रूरतों के मुताबिक होटल रेस्तरां बनाए हैं.” , और उन्हें देश और विदेश दोनों जगह प्रचारित करें। उन्होंने कहा, ”सरकार को अब कनेक्टिविटी पर जोर देना होगा।”

बांके, बर्दिया राष्ट्रीय उद्यान और धोरपाटन शिकार आरक्षण क्षेत्र, जो दुर्लभ बाघों के लिए एक संरक्षण क्षेत्र है, और जगदीशपुर झील, जो पक्षियों के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य बन गया है, को पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने और अधिक पर्यटकों को लाने के लिए प्रांतीय सरकार द्वारा विकसित किया जाना चाहिए। लुंबिनी प्रांत. हिमालय से लेकर तराई, झीलों, नदियों, बाघों से लेकर नीलगाय, लुम्बिनी से पुथा हिमालय तक, यह प्रांत देश का सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है।

Leave a Reply