महराजगंज में ऑपरेशन से प्रसव के बाद महिला की मौत, शव रखकर हंगामा

 

रतन गुप्ता उप संपादक
महराजगंज के मोहनापुर स्थित मंजरी हास्पिटल में प्रसव के बाद महिला की हालत बिगड़ गई। आरोप है कि डॉक्टर ने बिना ऑक्सीजन के उसे गोरखपुर भेजा, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों ने हंगामा किया और…

पुरंदरपुर क्षेत्र के मोहनापुर स्थित मंजरी हास्पिटल में बुधवार को प्रसव के लिए भर्ती कराई गई महिला की ऑपरेशन के बाद हालत बिगड़ गई। आरोप है कि डॉक्टर ने आनन-फानन में उसे बिना ऑक्सीजन लगाए अपनी कार से गोरखपुर भेज दिया और गोरखपुर में डॉक्टर ने उसे देखते ही मृत घोषित कर दिया। इससे नाराज परिजन देर रात शव लेकर हास्पिटल पर पहुंचे और शव रखकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामें की खबर पर पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। इस मामले में हास्पिटल के डॉक्टर के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज हो गया है। बुधवार को बेलवा खुर्द निवासी श्यामू चौहान की 25 वर्षीया पत्नी शीतल चौहान को प्रसव पीड़ा होने पर परिजन मंजरी हास्पिटल लेकर पहुंचे। श्यामू का आरोप है कि डॉक्टर ने बिना परिजनों को सूचित किए ऑपरेशन किया। बच्ची का जन्म हुआ, लेकिन महिला की हालत बिगड़ने लगी। आरोप है कि आनन-फानन में अस्पताल संचालक ने बिना परिजनों को बताए महिला को अपने वाहन से बिना ऑक्सीजन लगाए गोरखपुर ले जाने लगा। कुछ दूर जाने के बाद चालक के हवाले छोड़ फरार हो गया। चालक प्रसूता व उसके पति को लेकर गोरखपुर के अस्पतालों का चक्कर लगाने लगा। एक अस्पताल पर पहुंचने के बाद डॉक्टर ने महिला को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद नाराज परिजन शव लेकर हास्पिटल पर पहुंचे और धरना प्रदर्शन करते हुए हंगामा करने लगे। मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामला शांत किया।

*हॉस्पिटल संचालक सहित पूरा स्टाफ फरार*
प्रसूता की मौत के बाद हॉस्पिटल संचालक सहित पूरा स्टाफ हॉस्पिटल छोड़कर फरार हो गया। जबकि परिजन शव को हॉस्पिटल के सामने रखकर प्रदर्शन करने लगे। परिजनों का यह भी आरोप है कि गोरखपुर में संचालक के ड्राइवर ने मृतका के परिजनों से नोंक-झोंक व हाथापाई की।

*पूरी रात मोहनापुर ढाला छावनी में तब्दील*

परिजन शव रखकर कारवाई की मांग पर अड़े रहे। सूचना पर एसओ पुरुषोत्तम राव, एसआई सुनील कुमार वर्मा, एसआई संदीप यादव, एसआई सान्तनु शर्मा, एसआई रवि प्रकाश गुप्ता मयफोर्स मौके पर पहुंच गए। मोहनापुर में पुलिस छावनी बन गई थी।
शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतका के पति श्यामू चौहान की तहरीर पर अस्पताल के डॉ. मुख्तार के विरुद्ध गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है।

*पुरुषोत्तम राव, एसओ, पुरंदरपुर*

मोहनापुर का मंजरी हास्पिटल पंजीकृत है। प्रसूता की मौत के कारणों की जांच टीम बनाकर की जाएगी। जरूरी कार्रवाई होगी।

डॉ. राजेश द्विवेदी, एसीएमओ, नोडल अधिकारी

Leave a Reply