नेपाल में तिथि अनुसार आज फूलपाति, दशहरा का उत्साह बढा


रतन गुप्ता उप संपादक 

नेपाल में काठमांडू के बसंतपुर स्थित हनुमानढोका दरबार के दशैंघर में गोरखा जिले से लाए गए फूलों को रखने की परंपरा है। इसे गोरखा से धादिंग जिले के जीवनपुर तक मगर जाति के 6 लोगों द्वारा दशैंघर के पुजारियों के साथ और धादिंग जिले के जीवनपुर से काठमांडू के जमल तक ब्राह्मण जाति के 6 लोगों द्वारा लाने की परंपरा रही है। जमल से हनुमानढोका तक, फूलपति को उच्च पदस्थ सिविल सेवा अधिकारियों, गुर्जू पलटन, बंदबाजा, पंचेबाजा और लावलस्कर के साथ सांस्कृतिक नृत्य के साथ लाया जाता है।

हनुमानढोका में इस साल की फूलपाति रविवार दोपहर को लाई जाएगी। गुरुवार की सुबह राजधानी से स्वयंभू होते हुए जीवनपुर से एक जत्था फूल लेकर आएगा। उस काल में स्वयंभू के वन से प्राप्त माने नामक फूल को भी नवपत्रिका में शामिल किया गया है। फूलपाति स्वयंभू से जमल के दशैंघर पहुंचेगी।

आश्विन शुक्ल प्रतिपदा के दिन वैदिक विधि से घटस्थापना और जमरा रखने के बाद शुरू होने वाले नेपाली के महान त्योहार दुर्गा पूजा की सामाजिक गतिविधि आज से बढ जाती है ।

चूँकि आज से सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे, विभिन्न व्यवसायों और व्यवसायों से जुड़े लोग अपने-अपने घरों में लौटकर अपने परिवार के साथ रहेंगे और दुर्गा भवानी को प्रसाद के रूप में टीका लगाएंगे।

जैसे-जैसे अपने घरों को लौटने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है, काठमांडू घाटी वीरान होती जा रही है। हमेशा व्यस्त रहने वाली सड़कों पर वाहनों की संख्या भी कम हो रही है.

आज से गांवों में दोबाटो, चौतारो और चौबाटा पर लगाई जाने वाली लिंगेपिंग और रोटेपिंग दशईं की चमक को और भी बढ़ा देगी. इस अवसर पर पतंग उड़ाने की भी सांस्कृतिक परंपरा है।

Leave a Reply