प्रतिमा विसर्जन : घाटों पर तैनात रहेंगे गोताखोर

रतन गुप्ता उप संपादक 

महराजगंज। जिले में विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ड्रोन के अलावा सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। जुलूस की प्रत्येक हलचल पर नजर रहेगी। सादे ड्रेस में पुलिस तैनात रहेगी। सुरक्षा को लेकर घाटों पर पुलिस के अलावा गोताखोर तैनात रहेंगे। वहीं लेखपाल और कानूनगो की तैनाती रहेगी।
शहर क्षेत्र की प्रतिमाओं का विसर्जन त्रिमुहानी नदी तट पर होगा। यहां पहले से ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। पथ प्रकाश की व्यवस्था से लेकर गोताखोर मौके पर मौजूद रहेंगे। विसर्जन स्थलों पर भी पर्याप्त फोर्स की व्यवस्था रहेगी। जुलूसों की निगरानी ड्रोन और रूफटाॅप ड्यूटी से की जाएगी। विसर्जन स्थल पर प्रकाश, गोताखोर, रस्सा और नाव की व्यवस्था की गई है।

प्रतिमाओं का विसर्जन पुल से नहीं, बल्कि निर्धारित मार्ग से किया जाएगा। पुलिस बल के आपसी समन्वय के लिए एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई है। 15 इंस्पेक्टर, 15 उप निरीक्षक, 100 हेड कांस्टेबल, 25 महिला सिपाही, एक प्लाटून पीएसी और अग्निशमन दल के जवान तैनात रहेंगे। एसडीएम सदर रमेश कुमार ने घुघुली क्षेत्र में मूर्ति विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि विसर्जन स्थल के आसपास की सफाई सुनिश्चित की जाए। मूर्ति विसर्जन स्थल पर कानूनगो और लेखपाल तैनात रहेंगे। रजिस्टर में गांवों के अनुसार सूची तैयार की व्यवस्था की गई है।
विसर्जन स्थलों पर भी पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था : पुलिस अधीक्षक सोमेंद्र मीणा ने सभी थाना प्रभारियों एवं अधिकारियों सुरक्षा एवं व्यवस्था संबंधी निर्देश जारी किया है। सुरक्षा की दृष्टि से सभी मूर्ति स्थलों पर निरंतर पुलिस बल की तैनाती होगी और जुलूसों के लिए भी पुलिस सुरक्षा अनिवार्य है। रावण दहन और विसर्जन स्थलों पर भी पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है और जुलूसों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। विसर्जन स्थलों और रूट का निरीक्षण कर प्रकाश व्यवस्था, गोताखोर, रस्सा, एयरट्यूब और नाव की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है

Leave a Reply