नेपाल में डेंगू के रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी, अस्पताल में बेड नहीं

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के तनहुँ के व्यास नगरपालिका क्षेत्र में वाइरल बुखार तथा डेंगू के रोगियों की संख्या बढ़ रही है । अस्पताल के जमीन में रोगियों को रखा जा रहा है, और वहाँ उनका ईलाज हो रहा है । रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है । जिला अस्पताल में बेड का अभाव है । १५ बेड क्षमता के इस अस्पताल में दैनिक लगभग चार सौ रोगी बुखार के उपचार के लिए आ रहे हैं ।
दमौली अस्पताल व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष तथा जिला समवन्य समिति तनहुँ के प्रमुख शान्तिरमण वाग्ले ने बताया कि पर्याप्त बेड के अभाव में उपचार में कठिनाई हो रही है । उन्होंने कहा कि ‘बेड के अभाव में रोगियों को नीचे में रखकर उपचार करनी पड़ रही है । जगह अभाव के कारण रोगियों का भर्ना नहीं हो पा रहा है । विशेष कर डेंगू के रोगियों की संख्या अनपेक्षितरूप में बढ़ रहा है ।’,
अध्यक्ष वाग्ले ने बताया कि अस्पताल के स्तरोउन्नति के लिए गण्डकी प्रदेश सरकार से बार बार मांग की है । लेकिन सुनवाई नहीं होने के कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है । बेड के अभाव से डायलायसिस सेवा को व्यास नगर अस्पताल में स्थानान्तरण करने की तैयारी में है । इसके लिए गण्डकी प्रदेश सरकार सँग अनुमति मांगी है ।
दमौली अस्पताल के सिनियर अहेव दिनेश पण्डित ने जानकारी दिया कि व्यास–१,२, ३, ४ और ५ में डेंगू के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है । अस्पताल आए रोगियों में सावन में ४३, भादव में दो सौ ८१ और असोज में हाल तक दो सौ ९७ लोगों में डेंगू सङ्क्रमण है ।
दमौली अस्पताल में तनहुँ के अतिरिक्त लमजुङ के मध्यनेपाल, गोरखा के पालुङटार नगरपालिका और कास्की के रुपा गाँवपालिका में रोगी उपचार के लिए आ रहे हैं ।

Leave a Reply