भैरहवा गौतमबुद्ध हवाई अड्डे पर तीन अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के उड़ान भरने के साथ, अन्य एयरलाइनें भी इसमें रुची

रतन गुप्ता उप संपादक
काठमांडू हवाई अड्डे के नवीनीकरण के दौरान, भविष्य में गौतम बुद्ध हवाई अड्डे पर उड़ानों की संख्या बढ़ सकती है, और संभावना है कि एयरलाइंस भी जोड़ी जाएंगी, इसलिए प्रबंधन की तैयारी उसी के अनुसार की जानी चाहिए। बताया जा रहा है कि अन्य एयरलाइंस ने भी उड़ान में रुचि दिखाई है।

 

नेपाल देश के दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे भैरहवा स्थित गौतमबुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस उड़ानें संचालित करने जा रही हैं।

निर्माण पूरा होने के बाद लंबे समय तक वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित नहीं कर पाने वाले गौतम बुद्ध हवाई अड्डे पर अब अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस वाणिज्यिक उड़ानें संचालित करने जा रही हैं।

गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रताप बाबू तिवारी के अनुसार, कुवैत की जजीरा, दुबई की राष्ट्रीय ध्वज वाहक फ्लाई दुबई और थाईलैंड मुख्यालय वाली थाई एयर एशिया गौतम बुद्ध हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरने जा रही है। इन तीनों एयरलाइंस को नियामक नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से उड़ान भरने की अनुमति मिल गई है. हवाईअड्डे ने तदनुसार उड़ान कार्यक्रम बनाया है।

फ्लाई दुबई 24 अक्टूबर से गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए नियमित उड़ानें शुरू करेगा। एयरपोर्ट पर यह कंपनी की पहली उड़ान है। फ्लाई दुबई सप्ताह के सातों दिन दुबई-भैरवा और भैरवा-काठमांडू-दुबई उड़ानें संचालित करने जा रही है।

महाप्रबंधक तिवारी के अनुसार, फ्लाई दुबई की उड़ान दोपहर 1:45 बजे दुबई से दोपहर 3:30 बजे काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से भैरवा पहुंची और उड़ान अनुसूची प्राधिकरण से अनुमति प्राप्त की।

इस बीच, महाप्रबंधक तिवारी ने कहा कि फ्लाई दुबई की तकनीकी टीम ने गौतमबुद्ध हवाई अड्डे का दौरा किया और सेवा सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की, इसलिए वे तैयारी के साथ आगे बढ़ेंगे।

इसी तरह जजीरा एयर 12 नवंबर से दोबारा उड़ानें संचालित कर रही है। जिन एयरलाइंस ने पहले 10 महीने के लिए उड़ानें निलंबित कर दी थीं, वे उसी हवाई अड्डे पर उड़ानें फिर से शुरू करने जा रही हैं। जजीरा सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को उड़ान भरेगा।

हवाई अड्डे के अनुसार, जजीरा की उड़ान सुबह 7:30 बजे भैरहवा पहुंचेगी और 8:30 बजे कुवैत के लिए उड़ान भरेगी। दो साल पहले, जज़ीरा ने 2 मई 2079 को गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ भैरहवा के लिए उड़ान शुरू की थी। उन्होंने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए भैरहवा उड़ान रद्द कर दी।

नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के सह-प्रवक्ता ज्ञानेंद्र भूल ने बताया कि फ्लाई दुबई अक्टूबर से दुबई-भैरवा और भैरवा-काठमांडू के रास्ते दुबई के लिए उड़ान भरने जा रही है। हालांकि एयरपोर्ट खुले काफी समय हो गया है, लेकिन यहां से कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नहीं होने से यहां का निजी क्षेत्र निराश है। उड़ान शुरू करने वाली जजीरा एयर ने भी कुछ समय के लिए अपनी उड़ान बंद कर दी थी.

दो साल पहले, जज़ीरा ने 2 मई 2079 को गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ भैरहवा के लिए उड़ान शुरू की थी। लेकिन विभिन्न समस्याओं के कारण यह बीच में ही रुक गया। अब कुवैत की जजीरा एयरवेज ने जानकारी दी है कि नियमित उड़ानें फिर से शुरू होंगी.

इसी तरह, थाई एयरएशिया भी जल्द ही गौतम बुद्ध हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरने की योजना बना रही है। उक्त एयरलाइन की तकनीकी टीम ने कुछ दिन पहले गौतम बुद्ध एयरपोर्ट का दौरा किया था। महाप्रबंधक तिवारी ने बताया कि तकनीकी टीम को हवाईअड्डे के लक्ष्यों, उड़ान परिचालन के आधारों जैसे बाजार विश्लेषण और अन्य परिचालन से संबंधित अन्य लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। हालांकि, यह एयरलाइन कब उड़ान शुरू करेगी यह तय नहीं हुआ है।

16 अक्टूबर को नेपाल के लिए सीधी उड़ान शुरू करने वाली थाई एयरएशिया अब गौतमबुद्ध हवाईअड्डे के लिए भी उड़ानें संचालित करने जा रही है। एयरलाइन लगभग 60 विमानों के माध्यम से एशिया के महत्वपूर्ण गंतव्यों के लिए उड़ान सेवाएं संचालित कर रही है। नेपाल और थाईलैंड पर्यटन सहित विभिन्न तरीकों से जुड़े हुए हैं। थाईलैंड से प्रतिवर्ष 40,000 से अधिक पर्यटक नेपाल आते हैं। नेपाल से भी बड़ी संख्या में पर्यटक थाईलैंड पहुंचते हैं।

थाई एयरएशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शांतिसुक क्लोडचैया ने विश्वास व्यक्त किया कि उड़ानें नेपाल और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

महाप्रबंधक तिवारी ने बताया कि सरकार की दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों को पूरी क्षमता से संचालित करने की कार्ययोजना के तहत गौतमबुद्ध हवाईअड्डे पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होने जा रही हैं. उन्होंने कहा, ”सरकार की कार्ययोजना के मुताबिक, एयरपोर्ट की कमान संभालने के बाद वह एक विशेष पहल करते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन के लिए माहौल बनाने जा रहे हैं.”

हवाई अड्डे के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन के लिए आवश्यक प्रशासनिक कार्य, जैसे आव्रजन, सीमा शुल्क, सुरक्षा आदि अच्छी स्थिति में हैं।

गौतम बुद्ध अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के आव्रजन कार्यालय की ओर से कार्य कर रहे मुख्य आव्रजन अधिकारी बिष्णु प्रसाद ढुंगाना ने बताया कि जजीरा एयरलाइंस और फ्लाई दुबई जल्द ही उड़ान भरेंगे, इसलिए तदनुसार आवश्यक तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘हम तैयारी की स्थिति में हैं, तकनीकी जनशक्ति प्रबंधन को केंद्रीय कार्यालय को निर्देशित किया गया है. एयरलाइन की उड़ान शुरू होने के बाद यात्रियों को आसान रास्ता मिले, इसके लिए इमीग्रेशन कार्यालय ने पूरी तैयारी कर ली है.

Leave a Reply