Breaking News

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख और डोनाल्ड ट्रंप के बीच ‘बेहद सकारात्मक’ रही चर्चा

संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना कर चुके नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और दोनों के बीच अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र संबंधों पर ‘‘बेहद सकारात्मक’’ चर्चा हुई।

महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कल दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘महासचिव ने कहा कि वह राष्ट्रपति के शपथ-ग्रहण के बाद उनके साथ बात करने के इच्छुक हैं।’’ हक ने कहा कि गुटेरेस ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को फोन किया था और इस ‘‘परिचय संबंधी फोन कॉल’’ के दौरान उनके बीच ‘‘अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र संबंधों पर बेहद सकारात्मक चर्चा’’ हुई।

ट्रंप की ओर से वैश्विक निकाय की आलोचना की पृष्ठभूमि में हालिया बातचीत के बारे में विस्तार से पूछे जाने पर हक ने दोहराया कि यह एक परिचय संबंधी बातचीत थी और सब कुछ अच्छा रहा।

हक ने कहा, ‘‘इसमें अमेरिका एवं संयुक्तराष्ट्र के बीच भागीदारी के कई माध्यमों और सहयोग पर चर्चा हुई। मैं इस संदर्भ में और अधिक जानकारी नहीं दूंगा। मुझे लगता है कि अगली बार जब वे एक-दूसरे से मिलेंगे तो उनके बीच ज्यादा विशिष्ट चर्चाएं होंगी।

Leave a Reply