Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने बाढ़ प्रभावित बस्ती का दौरा किया, पीड़ितों को बांटी राहत सामग्री

 

बस्ती  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ  का आज जनपद के हर्रैया तहसील के इन्द्रासन सिंह राजकीय महाविद्यालय पचवस के प्रागंण में बाढ़ पीड़ितों से मिलने एवं राहत सामग्री वितरण के उद्देश्य से भ्रमण हुआ। मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर ग्राम माझाकितावल, कल्याणपुर एवं माझा मड़ना के 25 बाढ़ पीड़ित परिवारों को शासन द्वारा निर्धारित खाद्यान्न एवं मिट्टी दाल नमक क्लोरीन आदि 15 सामानांे की सामग्री थैले में भेंट की गयी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा उपस्थित जनसमूह, जन प्रतिनिधि एवं पत्रकारों को सम्बोधित करते हएु कहा कि इस जनपद के हर्रैया क्षेत्र के लगभग 64 गाॅव बाढ़ से प्रभावित है। जिसमें समयवद्ध ढंग से जिला प्रशाासन द्वारा कार्रवाई किया गया जिसके कारण कोई जान माल की क्षति नहीं हुई। इसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है। मुख्यमंत्री श्री योगी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं को तत्काल रोका नहीं जा सकता लेकिन सजगता से जान माल की सुरक्षा एवं तबाही को बचाया जा सकता हे। बाढ़ राहत के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रदेश के सभी जनपदों में राहत सामग्री उपलब्ध करायी गयी है इसका समय से वितरण करना एवं राहत पहुॅचाने में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियो ने समन्वय से कार्या किया है। मेंरे द्वारा यह भी निर्देष दिया गया है कि बाढ के कारण फसल आदि की बर्वादी आदि की रिर्पोट शीघ्र प्रेषित किया जाय। उसके लिए हमारी सरकार किसी भी प्रकार से बाढ के कारण किसी को असुरक्षित महसूस नहीं होने देगी। मुख्यमंत्री  ने यह भी कहा कि जनपद की मुण्डेरवा चीनी मिल के संचालन के लिए हमारी सरकार एवं प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा विशेष रूचि ली गयी है। इसके चालू होने से इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा तथा किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस कार्य के लिए मैं यहाॅ के लोगों को एवं जनप्रतिनिधियों केा बधाई देता हूॅ। चीनी मिल के शुभारम्भ के लिए मैं शीघ्र हीं आउगाॅ। 
 इस अवसर पर बस्ती के सांसद श्री हरीश द्विवेदी, डुमरियागज के सांसद श्री जगदम्बिकां पाल विधायक सर्व श्री अजय सिंह, दयाराम चैधरी, रवि सोनकर, संजय प्रताप जायसवाल, सीए चन्द्रप्रकाश शुक्ल सहित भाजपा के जिलाधयक्ष पवन कसौधन, क्षेत्रीय मंत्री अजय सिंह गौतम, राकेश श्रीवास्तव विवेकानन्द मिश्र, हियुवा के अध्यक्ष अज्जू हिन्दुस्तानी, महिला आयोग की सदस्य इन्द्रवास सिंह,, पार्टी के अनेक पदाधिकारी एवं मोर्चे के अध्यक्ष आदि उपस्थित रहे। हैलीपेड पर मण्डलायुक्त श्री दिनेश कुमार सिंह, डीआईजी श्री राकेश चन्द्र शाहू, जिलाधिकारी श्री अरवन्दि कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी श्री अरविन्द कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी श्री भगववान शरण, उपनिदेशक सूचना डाॅ मूुरलीधर सिंह, परियोजना निदेशक श्री आर पी सिंह, जिला विकास अधिकारी सहित अनेक उप जिलाधिकारी , क्षेेत्राधिकारी आदि द्वारा स्वागत किया गया। माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बाढ़ पीडित परिवारों श्री संतराम, श्रीमती चनौता, श्रीमती फुलवारी, श्रीमती जगरानी  आदि 25 परिवारों में सहायता सामग्री वितरित की गयी। 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर, सीतापुर और पीलीभीत जैसे बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। जानकारी के अनुसार सीएम ने बाढ़ प्रभाव‍ित क्षेत्रों के ल‍िए 8 ट्रक राहत सामग्री को लखनऊ में हरी झंडी द‍िखाई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मेरी लोगों से अपील है कि इस समय बाढ़ग्रस्त इलाकों में जनता परेशान है। ऐसे में वे सभी लोग आगे आएं, जो मदद करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि जो भी लोग इस आपदा में मदद के लिए आगे आए हैं, उनका मैं आभार व्यक्त करता हूं। बीते द‍िनों बाढ़ को देखते हुए सुरक्षा कारणों से 19 साल बाद गोरखपुर-लखनऊ हाईवे बंद कर दिया गया था। इसके अलावा गोरखपुर-नेपाल रोडवेज को भी बंद किया गया। जिला प्रशासन की मांग पर गोरखपुर और आसपास के इलाकों में सेना और एयरफोर्स ने मोर्चा संभाला है। उत्तर प्रदेश में बाढ़ के चलते अब तक 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 15 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। 22 ज‍िले बाढ़ की चपेट में हैं। करीब 20 हजार लोगों को सुरक्ष‍ित श‍िविर में पहुंचाया जा चुका है। 182 मेड‍िकल की टीमें लगाई गई हैं।

Leave a Reply