Breaking News

डेरा के बुरे दिन शुरू, डेरा मुख्यालय में घुसी सेना, 36 डेरा सील

राम रहीम की गिरफ्तारी के बाद फैली हिंसा और आगजनी के बाद सेना ने सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में प्रवेश किया और डेरा को खाली करवाने के लिए कार्रवाई शुरू की। खबर है कि हरियाणा में 36 डेरों को सील कर दिया गया है। इस बीच पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय ने कड़ा रूख लेते हुए कहा है कि जो डेरा समर्थकों द्वारा जिन सरकारी और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया है उसकी भरपाई डेरा की संपत्तियों को बेचकर किया जाएगा। यानि डेरा के बुरे दिन शुरू हो चुके हैं।

इससे पहले बलात्कार के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को अदालत द्वारा दोषी ठहराये जाने के बाद उनके समर्थकों ने हिंसा पर उतारू हो गए। पथराव किया और अवरोधक तोड़ दिए, सरकारी, निजी संपत्तियों को जलाया गया, तोड़-फोड़ किया, जिसपर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे एवं हवा में गोलियां चलायीं। फैसला आने के तत्काल बाद महिलाओं समेत कई डेरा समर्थक रोने-चिल्लाने लगे। कुछ तो उन्मादी हो गए और उन्होंने कथित रुप से कई निजी टीवी चैनलों का ओबी वैन तोड़ दिया उन्हें आग हवाले कर दिया।

सिर्फ पंचकूला में 35 लोगों के मारे की खबर हैं। खबर है कि सिरसा में जहां डेरा का मुख्यालय स्थिति है वहां भी कई लोगों के मारे की खबर है। इस बीच हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में आगजनी और हिंसा की लगातार घटनाओं की खबर आ रही है। इससे पहले पुलिस ने स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए आंसूगैस के गोले दागे, पानी की बौछार की तथा लाठियां भांजी।

सीबीआई के वकील एच पी एस वर्मा ने अदालत के बाहर पत्रकारों को बताया कि सीबीआई न्यायाधीश जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा सच्चा प्रमुख को बलात्कार का दोषी ठहराया और कहा कि 28 अगस्त को सजा सुनाई जाएगी। डेरा प्रमुख को कम से कम सात साल की कैद से लेकर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। पंचकूला में सैन्यकर्मियों एवं अर्धसैनिक बलों ने सीबीआई अदालत परिसर के इर्द-गिर्द कमान संभाल रखी थी और परिसर के समीप के इलाके को सील कर दिया गया था।

Leave a Reply