सरकारी चिकित्सालयों में व्याप्त कुव्यवस्था, जीवन रक्षक दवाओं के अभाव के सवाल पर युवा कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन

बस्ती । सरकारी चिकित्सालयों में व्याप्त कुव्यवस्था, जीवन रक्षक दवाओं के अभाव, चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति आदि के सवालों को लेकर बुधवार को युवा कांग्रेस नेताओं, पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष आदित्य त्रिपाठी के नेतृत्व में मुख्य चिकित्साधिकारी को ज्ञापन सौंपा। 
युवा कांग्रेस महासचिव अंकुर वर्मा ने सीएमओ को स्वास्थ्य सेवाओं के बदहाली की विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि जनपद के अधिकांश सरकारी अस्पतालों की स्थिति दयनीय है। जीवन रक्षक दवाओं का अभाव है और पैथालोजी जांच एवं अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा नियमित रूप से कार्य दिवसों में मरीजों को नहीं मिल पा रहा है। अधिकांश चिकित्सक निजी प्रेक्टिस करने के साथ ही बाहर की दवायें धडल्ले से लिख रहे हैं किन्तु उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। बरसात के मौसम में दीमागी बुखार, स्वाइन फ्लू के इलाज का प्रबन्ध तो छोड़िये सांप काट लेने या जहरीले जानवरों के काट लेने की दवायें सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध नही है। 
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जे.एल.एन. कुशवाहा ने बताया कि वे स्थितियों को  सुधारने के लिये प्रयत्नशील है। उपलब्ध संसाधनों में बेहतर सेवा देने का प्रयास हो रहा है। शीघ्र ही बदलाव दिखायी पड़ेगा।
ज्ञापन देने के बाद युवा कांग्रेस पदाधिकारी एन.आर.एच.एम. के महाप्रबंधक डा. अनिल मिश्र और जिला चिकित्सालय अधीक्षक ए.के. श्रीवास्तव से मिले और उन्हें समस्याओं के बारे में जानकारी दी। महाप्रबंधक डा. अनिल मिश्र ने आश्वस्त किया कि उन्होने स्वयं अस्पतालों का निरीक्षण किया है। लापरवाह बक्शे नहीं जायेंगे। युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष आदित्य त्रिपाठी ने चेतावनी दिया कि यदि 15 दिनों के भीतर स्थितियां न सुधरी तो आन्दोलन किया जायेगा। 
ज्ञापन सौंपते समय संदीप श्रीवास्तव, दुर्गेश त्रिपाठी, रूपेश पाण्डेय, अर्जुन कन्नौजिया, पवन वर्मा, रवि श्रीवास्तव, विक्रम चौहान, सर्वेश शुक्ल, सन्तोष भारद्वाज, मो. जलील, रोहन श्रीवास्तव, अरशद अली, पवन अग्रहरि, अहद,  रंजीत चौहान, रवि शुक्ल, राम प्रसाद, सूरज, लवकुश गुप्ता, सतीश, आलोक गुप्ता, अजीत, अतुल, प्रकाश, राम प्रसाद के साथ ही युवा  कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ता शामिल रहे। 

Leave a Reply