पूर्व वायुसेना प्रमुख के खिलाफ चार्जशीट दायर!

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने शुक्रवार को इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी. त्यागी समेत 9 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। इसमें चार भारतीय नागरिक हैं जबकि पांच विदेशी हैं। त्यागी पर आरोप है कि उन्होंने 3600 करोड़ रुपए की इस डील को इस तरह प्रभावित किया कि कॉन्ट्रैक्ट इटली की अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को ही मिले। चार्जशीट में तीन फर्म्स का भी नाम है। त्यागी के अलावा गौतम खेतान, एयर मार्शल (रिटायर्ड) जेएस. गुजराल और त्यागी के कजिन संदीप का भी नाम चार्जशीट में है।

इस केस में 450 करोड़ रुपए की घूस दिए जाने का आरोप है। त्यागी के अलावा उनके कजिन संजीव उर्फ जूली, एडवोकेट गौतम खेतान और माइकल जेम्स के नाम भी चार्जशीट में हैं। जेम्स को बिचौलिया बताया गया है। सीबीआई के विशेष जज अरविंद कुमार के सामने यह चार्जशीट पेश की गई। त्यागी 2007 में रिटायर हुए थे। उन्हें 9 दिसंबर को कजिन संजीव और खेतान के साथ गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल, सभी आरोपी जमानत पर हैं। त्यागी पहले ऐसे वायुसेना प्रमुख हैं जिन पर भ्रष्टाचार और आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। यूपीए-1 के वक्त अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टर खरीदने की डील हुई थी।

डील के तहत मिले 3 हेलिकॉप्टर आज भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं। हालांकि, पहले सौदा 3,600 करोड़ रुपए और इसका 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी। यूपीए सरकार ने ही फरवरी 2013 में डील रद्द कर दी थी। तबके वायुसेना प्रमुख रहे एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था। जिस बैठक में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। जिसकी वजह से कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे।

Leave a Reply