नोटबंदी न होती तो भारत भी अमेरिका की तरह मंदी का शिकार हो सकता था: अनिल बोकिल

मुंबई

नोटबंदी के आंकड़े जारी होने के बाद विपक्ष समेत कई अर्थशास्त्री सरकार पर हमलावर हैं। पीएम मोदी को नोटबंदी का आइडिया देने का दावा करने वाले अनिल बोकिल ने नोटबंदी का बचाव करते हुए इसके फायदे गिनाए। पुणे में अर्थक्रांति नाम का थिंक टैंक चलाने वाले बोकिल ने कहा कि देश में ‘कैश बब्बल’ था और अगर नोटबंदी न होती तो भारत भी अमेरिका की तरह 2008 जैसी मंदी का शिकार हो सकता था।

आरबीआई रिपोर्ट पर विपक्ष की आलोचनाओं को राजनीति से प्रेरित बताते हुए बोकिल ने कहा, ‘जो अभी तक हो रहा था वह साफ है, कम टैक्स कलेक्शन होता था जिस कारण सरकार को ज्यादा नोट छापने पड़ते थे और उसकी वजह से देश में कैश का ढेर हो गया था। हर ट्रांजैक्शंस के लिए कैश चल रहा था। जिसका अंजाम बुरा हो सकता था।’ बोकिल ने कहा कि नोटबंदी जरूरी थी क्योंकि भारतीय रुपया नकली नोटों की वजह से बर्बाद हो रहा था।

उन्होंने कहा, ‘जो भी किया गया वह इकॉनमी को बचाने के लिए किया गया। यह केवल ब्लैक मनी तक सीमित नहीं था, इसके और भी कई आयाम थे।’ 2013 में जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब बोकिल ने उन्हें एक प्रेजेंटेशन में नोटबंदी के फायदे गिनाए थे। बोकिल बताते हैं कि उन्होंने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के लिए भी प्रेजेंटेशन तैयार की थी।

Leave a Reply