पाक नहीं सुधरा तो दोबारा कर सकते हैं सर्जिकल स्ट्राइक: टॉप आर्मी अफसर

उधमपुर

पाकिस्तान की ओर से आतंकी घुसपैठ और सीजफायर उल्लंघन के मामलों में कमी न आने को लेकर भारत के टॉप सैन्य अफसर ने पड़ोसी मुल्क को चेतावनी दी है। नॉर्दर्न कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडर इन चार्ज (GOC) लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अन्बू ने कहा है कि अगर पाकिस्तान अगर न सुधरा तो दोबारा से सर्जिकल स्ट्राइक जैसी कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकता है।

यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में देवराज ने कहा, ‘सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए हमने बताया कि लाइन ऑफ कंट्रोल कोई ऐसी लाइन नहीं है, जिसे पार नहीं नहीं किया जा सकता। जब हम चाहेंगे तो इसे पार करने में सक्षम हैं। जरूरत पड़ी तो हम उस पार जाएंगे और हमला भी करेंगे।’ टेरर फंडिंग केस में अलगाववादी नेताओं पर एनआईए के ऐक्शन पर उन्होंने कहा कि कार्रवाई के बाद घाटी में पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी आई है।

हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि एलओसी से सटे इलाकों में आतंकी लॉन्च पैड्स और कैंपों में बीते एक साल में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘पीर पंजाल के दक्षिण और उत्तर में बड़े पैमाने पर आतंकी कैंप और लॉन्च पैड हैं। उनकी संख्या में कमी नहीं आई है।’ जीओसी ने यह भी बताया कि पिछले साल सितंबर में एलओसी क्रॉस करके सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले आठ सैनिकों को गुरुवार को नॉर्दर्न कमांड में शौर्य चक्र और सेना मेडल से नवाजा गया।

एलओसी के पार के हालात पर बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी और जम्मू में घुसपैठ की कई कोशिशें हुई हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर नाकाम रही हैं। इस तरह की वारदात से सख्ती से निपटा जा रहा है। क्षेत्र में शांति कायम करने का भरोसा देते हुए जनरल ने कहा कि लेह में हालात नियंत्रण में हैं और विवाद को सुलझा लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘ईस्ट लद्दाख को लेकर चर्चा करने के लिए एक हॉटलाइन मौजूद है और मीटिंग भी हो रही है, इसलिए डोकलाम जैसे हालात नहीं होंगे।’

Leave a Reply