सोनौली बार्डर से जाती है फर्जी बसें नेपाल में अवैध रूप से संचालित 14 टूर ऑपरेटरों पर हुई कार्रवाई


रतन गुप्ता उप संपादक

फर्जी कागजों पर चल रही बसें नेपाल बुटवल से भारत के महानगरों तक नेपाली यात्रियों को दे रहे थे सुविधा

भारत-नेपाल मैत्री बस के नाम पर अवैध रूप से संचालित होने वाली बसें अनाधिकृत ढाबों पर रूकती हैं। इससे यात्रियों की जेब ढीली हो रही है। । नेपाल के अधिकारियों ने 14 टूर ऑपरेटरों पर जुर्माना लगाया है। इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है।
बुटवल उप-महा नगरीय शहर-9 में स्थित इटावट्री लाइन पर चलने वाले अधिकांश टूर और ट्रेवेल्स बिना पंजीकरण के चल रहे थे। जिला प्रशासन कार्यालय रूपनदेही के सहायक मुख्य जिला अधिकारी रामचंद्र आर्यलाल के नेतृत्व में पर्यटन प्रभाग कार्यालय भैरहवा, घरेलू एवं लघु उद्योग कार्यालय भैरहवा सहित पुलिस प्रशासन की संयुक्त निगरानी में पाया गया कि अधिकांश ट्रेवेल्स एजेंट बिना पंजीकरण के काम कर रहे हैं।

बुटवल उप-महानगरीय श्रम एवं रोजगार कार्यालय बुटवल की मॉनिटरिंग के दौरान पाया गया कि बुटवल के इटाभट्टी लाइन पर नेपाल से यात्रियों को भारत के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के नाम पर संचालित बस सेवा के ट्रेवेल्स एजेंसियों के कार्यालय बिना अनुमति के मनमाने ढंग से खोले गए थे। इससे राज्य को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। जांच के दौरान अधिकारियों ने 11 टूर्स एंड ट्रेवल्स जो बुटवल के बाहर केंद्रीय कार्यालय होने के आधार पर शाखा कार्यालय संचालित करने के लिए स्थानीय सरकार से संबंधित निकायों से अनुमति प्राप्त किए बिना संचालित हो रहे थे, उन पर प्रत्येक पर 20,000 की दर से जुर्माना लगाया गया है।

इन ट्रेवेल्स संचालकों पर हुआ केस
निगरानी समिति के संयोजक रामचंद्र आर्यल ने कहा कि ट्रेवेल्स संचालकों पर केस हुआ है। वे तीन दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन और कार्यालय संचालन की अनुमति ले लें। जिन लोगों पर केस चलाया गया है। उनमें न्यू सुपा देउराली टूर्स एंड ट्रेवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, श्री शुभ सैत टूर्स एंड ट्रेवेल्स, ऑप्शन लुंबिनी टूर्स एंड ट्रेवेल्स, जनसागरमाथा टूर्स एंड ट्रेवेल्स, नमस्ते बिहानी टूर्स एंड ट्रेवेल्स, न्यू सागर और सागरमाथा टूर्स एंड ट्रेवेल्स, सुपा देउराली शामिल हैं। टूर्स एंड ट्रेवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, लुंबिनी हिमालय टूर्स एंड ट्रेवेल्स, दुर्गाश्वरी ट्रेवेल्स प्राइवेट लिमिटेड, खलंगा एंड सुपाडेउराली टूर्स एंड ट्रेवेल्स, दर्शन लुंबिनी ट्रांसपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, रुद्रावती टूर्स एंड ट्रेवेल्स पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। निगरानी समिति ने कहा है कि आने वाले दिनों में बिना पंजीकरण के संचालन करते पाए जाने पर कार्यालय को बंद किया जाएगा। सोनौली बार्डर पर तैनाद एसएसबी को चकमा देकर फर्जी तरीके से नेपाल से भारत जा रहे हैं मैत्री बसें आतंकी घुसपैठ का सबसे अच्छी सवारी साधन मैत्री बस नेपाल से दिल्ली तक चल रही है बसें ।

Leave a Reply