अगले वर्ष राम मंदिर में मनाएंगे दीपोत्सव : महंत नृत्यगोपाल दास

अयोध्या
प्रदेश की सत्ता के शीर्ष सीएम योगी आदित्यनाथ तथा राज्यपाल राम नाईक की मौजूदगी में तीन दिन पहले दीपोत्सव मनाने के बाद राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं शीर्ष पीठ मणिराम दास जी की छावनी के महंत नृत्य गोपाल दास बेहद ही आह्लादित हैं। कल उन्होंने कहा कि अगले वर्ष का दीपोत्सव राम जन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर में मनाया जाएगा। राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद का विवाद सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है पर महंत नृत्यगोपाल दास सरीखे बड़ी संख्या में ऐसे मंदिर समर्थक हैं, जिन्हें लगता है कि मंदिर निर्माण की शुरुआत दूर की कौड़ी नहीं रह गई है। केंद्र की नरेंद्र मोदी और प्रदेश की योगी सरकार के संरक्षण में मंदिर निर्माण की शुरुआत कठिन नहीं है।
अगले वर्ष राम मंदिर में दीपोत्सव मनाए जाने का बयान देने से पहले भी हाल के दिनों में भी महंत नृत्यगोपाल दास अगले वर्ष तक मंदिर निर्माण शुरू होने की उम्मीद जताते रहे हैं। उन्हें लगता है कि कोर्ट का निर्णय से या इससे पूर्व आपसी सहमति के माध्यम से मंदिर निर्माण की शुरुआत संभावित है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामजन्म भूमि न्यास के चेयरमैन नृत्य गोपाल दास से मुलाकात की, जहां दास ने दावा किया कि राम मंदिर बनाने का समय बहुत निकट है और अगली दीवाली मंदिर में भगवान राम के साथ मनाई जाएगी।
नृत्य गोपाल दास का यह बयान ऐसे वक्त पर आया है, जब प्रदेश के मुख्यमंत्री अयोध्या के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान इस पूरे मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं। लिहाजा, इस मुद्दे पर अब सियासत गर्म होने की संभावना बनी हुई है। अयोध्या में रात के रूकने के बाद योगी आदित्यनाथ ने अपने दिन भर के दौरे की शुरुआत की, जहां उन्होंने हनुमान गढ़ी मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। यहां मंदिर के बाहर पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम ने कहा कि अयोध्या से देशभर में दिवाली की शुरुआत हुई और यह पर्व पूरी दुनियाभर में एक अद्वितीय मौका बन सकता है। मई में बतौर मुख्यमंत्री शपथ लेने के बाद यह योगी की मंदिर में उनकी दूसरी यात्रा थी। विपक्ष ने आरोप लगाया था कि आदित्यनाथ परिवार के साथ त्योहारों को घर पर नहीं मनाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरा यूपी और समाज उनका परिवार था।

Leave a Reply