किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है – राधा मोहन

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए केन्द्र सरकार कई योजनाओं और कार्यक्रमों पर अपना घ्यान केन्द्रित कर रही है। ये योजनाएं हैं- प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, परम्परागत कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य स्कीम, नीम लेपित यूरिया और ई-राष्ट्रीय कृषि मंडी स्कीम।

ये ऐसी योजनाएं है जिनका उद्देश्य किसानों की उत्पादकता और आमदनी में सुधार लाना है। कृषि मंत्री ने यह बात पूसा, नई दिल्ली में आयोजित बिजनेस स्टैंडर्ड कृषि राऊंड टेबल की बैठक में कही। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने संबंधी मामले की जांच करने के लिए सभी संबंधित विभागों और नीति आयोग के सदस्यों  सहित सीएओ, एनआरएए की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। अब तक समिति की छह बैठकें आयोजित की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यनीति के तहत उत्पादन से लेकर उत्पादन उपरांत अवस्थाओं से जुड़े कार्यकलापों की स्थिति का पूरा जायजा लिया जाएगा। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश जैसे कुछ राज्यों ने इस संबंध में पहले से ही जरूरी कार्यनीतियां बना ली है। नीति आयोग ने किसानों की आय दोगुनी करने और उससे संबंधित युक्तियों, कार्यनीतियों, संभावनाओं और कार्य योजनाओं के बारे में एक नीतिगत शोध पत्र भी प्रकाशित किया है जिसके द्वारा राज्यो सरकारों को इस दिशा में अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उचित कार्यनीति बनाने में मदद मिली है।

Leave a Reply