FIFA World Cup 2022 के विजेता को मिलने वाली इनामी राशि का हुआ खुलासा, रकम जानकर रह जाएंगे हैरान

फीफा विश्व कप 2022 अब अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। फीफा विश्व कप 2022 के विजेता को चमचमाती ट्रॉफी मिलेगी। इसके साथ ही टीम को शानदार इनामी राशि भी दी जाएगी, जिसका खुलासा हो गया है। फीफा विश्व कप 2022 के विजेता को बड़ी राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

फीफा विश्व कप 2022 में कुल 32 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से फाइनल खेलने वाली दो टीमों का फैसला हो चुका है। 18 दिसंबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में फ्रांस और अर्जेंटीना की टीमें आपस में भिड़ने वाली है। वहीं दुनिया भर के फुटबॉल प्रशंसक यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि विजेताओं, उपविजेताओं और सेमीफाइनल और क्वार्टर में पहुंचने वाली टीमों के लिए पुरस्कार राशि क्या होगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल के विजेता और ट्रॉफी उठाने वाली टीम को 42 मिलियन डॉलर की इनाम राशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं फीफा विश्व कप के रनर अप टीम को 30 मिलियन डॉलर का इनाम दिया जाएगा। फाइनल के मुकाबले में कुल 72 मिलियन डॉलर की राशि दी जाएगी। वहीं तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को 27 मिलियन डॉलर और चौथे नंबर की टीम को 25 मिलियन डॉलर की इनाम राशि दी जाएगी।

बता दें कि फीफा की तरफ से क्वार्टर फाइनल खेलने वाली टीमों को भी खास इनाम दिया जाएगा। इसमें ब्राजील, नीदरलैंड, पुर्तगाल, इंग्लैड जैसी टीमों को 17 मिलियन डॉलर प्राइज मनी के तौर पर दिए जाएंगे। बता दें कि फीफा राउंड ऑफ 16 तक पहुंचने वाली टीमों को भी पुरस्कृत करने जा रहा है। राउंड ऑफ 16 तक पहुंचने वाली टीमों में संयुक्त राज्य अमेरिका, सेनेगल, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, स्पेन, जापान, स्वीटजरलैंड और दक्षिण कोरिया की टीम शामिल है। इन सभी टीमों को 13 मिलियन डॉलर रुपये का भुगतान किया जाएगा।

वहीं कतर, इक्वाडोर, वेल्स, ईरान, मैक्सिको, सऊदी अरब, डेनमार्क, ट्यूनीशिया, कनाडा, बेल्जियम, जर्मनी, कोस्टा रिका, सर्बिया, कैमरून, घाना, उरुग्वे जैसी टीमें जो राउंड ऑफ 16 में जगह नहीं बना सकी उन टीमों को $9 मिलियन की राशि से पुरस्कृत किया जाएगा। 

फ्रांस-अर्जेंटीना के बीच 18 दिसंबर को होना है फाइनल मुकाबला
फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच 18 दिसंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाने के लिए मैदान पर उतरेगी। बता दें कि फ्रांस डिफेंडिंग चैंपियन है। ऐसे में दोबारा ट्रॉफी अपने घर ले जाने पर जोर देगी। वहीं अर्जेंटीना की टीम 36 वर्षों से विश्व कप जीतने का इंतजार कर रही है। ऐसे में अर्जेंटीना भी मजबूती से ट्रॉफी के लिए दावेदारी ठोकेगी। बता दें कि अर्जेंटीना ने वर्ष 1978 और 1986 में फीफा की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। वहीं फ्रांस ने 1998 और 2018 में ये ट्रॉफी जीती थी। 

Leave a Reply