Satish Dhawan Death anniversary: अंतरिक्ष कार्यक्रमों में विदेशी निर्भरता को खत्म करने वाले भारतीय वैज्ञानिक की अनसुनी कहानी

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अनुरोध पर प्रो सतीश धवन 30 दिसंबर, 1971 को विक्रम साराभाई की आकस्मिक मृत्यु के बाद भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का कार्यभार संभाला। प्रोफेसर धवन मई 1972 में भारत के अंतरिक्ष विभाग के सचिव बने।

भारत की अंतरिक्ष यात्रा के अग्रदूतों में से एक प्रो सतीश धवन का जन्म 25 सितंबर, 1920 को श्रीनगर में हुआ था। पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता विभिन्न क्षेत्रों में अपने कौशल के लिए जाने जाते थे। आइए हम अनुकरणीय गणितज्ञ और एयरोस्पेस इंजीनियर को उनकी चुनिंदा उपलब्धियों के माध्यम से उनकी पुण्यतिथि पर याद करें, जिन्होंने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को सफलता की ओर अग्रसर किया। 

भारत में द्रव गतिकी अनुसंधान के जनक

धवन ने प्रख्यात एयरोस्पेस वैज्ञानिक प्रोफेसर हंस डब्ल्यू लिपमैन के सलाहकार के रूप में सेवा करते हुए 1951 में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी पूरी की। फिर धवन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बेंगलुरु में एक फैकल्टी मेंबर के रूप में शामिल हुए और बाद में इसके सबसे कम उम्र के और सबसे लंबे समय तक सेवारत निदेशक (लगभग नौ वर्षों के लिए) नियुक्त किए गए। ये सतीश धवन ही थे जिनकी मेहनत से बेंगलुरु की नेशनल एयरोस्पेस लैबरेट्री में विश्व स्तरीय विंड टनल फैसीलिटी के निर्माण के द्वार खुले। 

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम 

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अनुरोध पर उन्होंने 30 दिसंबर, 1971 को विक्रम साराभाई की आकस्मिक मृत्यु के बाद भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का कार्यभार संभाला। प्रोफेसर धवन मई 1972 में भारत के अंतरिक्ष विभाग के सचिव बने। उन्होंने नेतृत्व ग्रहण किया। अंतरिक्ष आयोग और इसरो दोनों के, जो अभी औपचारिक रूप से स्थापित हुए थे।

प्रो सतीश धवन – सच्चे नेता

प्रो. धवन के पास असाधारण नेतृत्व कौशल था, जिसे उन्होंने इसरो में परियोजना टीमों का गठन करते समय लागू किया। एपीजे अब्दुल कलाम, रोड्डम नरसिम्हा, और यूआर राव, अन्य लोगों के अलावा, उन परियोजनाओं का नेतृत्व करने के लिए चुने गए, जिनके परिणामस्वरूप भारत के पहले लॉन्च वाहन SLV-3 और देश के पहले उपग्रह आर्यभट्ट का विकास हुआ। वह इसरो के लिए युवा, प्रतिभाशाली और प्रतिबद्ध व्यक्तियों के चयन के प्रभारी भी थे।

धवन की विरासत

प्रो. धवन के निर्देशन में इसरो ने भारत की विकासात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष अनुसंधान का उपयोग करने के विक्रम साराभाई के दृष्टिकोण को साकार करने का प्रयास किया। उन्होंने सेवानिवृत्ति के बाद भी विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में सार्वजनिक नीति के मुद्दों पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखा। श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश में भारतीय उपग्रह प्रक्षेपण सुविधा, जो दक्षिण भारत में चेन्नई से लगभग 100 किमी उत्तर में है जिसे 2002 में उनके निधन के बाद प्रो. सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र का नाम दिया गया था।

– अभिनय आकाश

Leave a Reply