RBI ने जारी की देश के सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट, क्या आपका बैंक भी है इसमें शामिल

इस लिस्ट में केंद्रीय बैंक ने उन बैकों को शामिल किया है जिन्हें देश के सबसे सुरक्षित बैकों का श्रेणी रखा गया है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने मैक्रो-स्ट्रेस परीक्षणों के परिणामों को प्रकाशित करने के बाद 2022 डी-एसआईबी की सूची आई, जो अप्रत्याशित झटकों की स्थिति में बैंकों की बैलेंस शीट के लचीलेपन का आकलन करने के लिए किए जाते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बैकों की एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में केंद्रीय बैंक ने उन बैकों को शामिल किया है जिन्हें देश के सबसे सुरक्षित बैकों का श्रेणी रखा गया है। RBI ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI), आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक लिमिटेड और एचडीएफसी (HDFC) बैंक लिमिटेड को घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों, या डी-एसआईबी के रूप में नामित किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकिंग क्षेत्र किसी और पूंजी के अभाव में भी व्यापक आर्थिक झटकों को अवशोषित करने में सक्षम है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2 जनवरी को कहा कि तीन बैंकों को 2021 की सूची के समान बकेटिंग संरचनाओं के तहत डी-एसआईबी नामित किया जाना जारी है। जिस बकेट में डी-एसआईबी रखा गया है, वह इसकी अतिरिक्त सामान्य इक्विटी आवश्यकताओं को निर्धारित करता है। उदाहरण के लिए, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बकेट 3 में है, और जोखिम-भारित संपत्ति के 0.60% की अतिरिक्त सामान्य इक्विटी टियर 1 आवश्यकता के अधीन है।

29 दिसंबर, 2022 को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा अपने मैक्रो-स्ट्रेस परीक्षणों के परिणामों को प्रकाशित करने के बाद 2022 डी-एसआईबी की सूची आई, जो अप्रत्याशित झटकों की स्थिति में बैंकों की बैलेंस शीट के लचीलेपन का आकलन करने के लिए किए जाते हैं। परिणाम बताते हैं कि भारतीय बैंक अच्छी तरह से पूंजीकृत हैं, झटकों को सहने में सक्षम हैं और अपनी बेहतर परिसंपत्ति गुणवत्ता, लाभप्रदता पर वापसी और लचीली पूंजी और तरलता बफ़र्स के कारण प्रतिकूल तनाव परिदृश्यों में भी केंद्रीय बैंक की न्यूनतम पूंजी आवश्यकताओं का अनुपालन करेंगे।

आरबीआई के अनुसार यदि कोई विदेशी बैंक जिसकी भारत में शाखा है, एक वैश्विक प्रणालीबद्ध महत्वपूर्ण बैंक (G-SIB) है, तो उसे भारत में अतिरिक्त CET1 पूंजी अधिभार बनाए रखना होगा, जैसा कि उस पर G-SIB के रूप में लागू होता है, जो उसके जोखिम भारित एसेट्स के अनुपात में होता है ( भारत में RWAs), यानी, घरेलू नियामक द्वारा निर्धारित अतिरिक्त CET1 बफर (राशि) को समेकित वैश्विक समूह पुस्तकों के अनुसार भारत RWA से गुणा करके कुल समेकित वैश्विक समूह RWA से विभाजित किया जाता है।

कितने है सुरक्षित हैं ये बैंक? 

बता दें इस लिस्ट में आने वाले बैंकों पर कड़ी नजर रखी जाती है। आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक, SBI का रिस्‍क वेटेड एसेट का 0.60 फीसदी हिस्सा टियर-1 के रूप में रखा जाता है। वहीं, ICICI और HDFC का रिस्‍क वेटेड एसेट 0.20 फीसदी है। 

एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक को 2015 और 2016 में रिज़र्व बैंक द्वारा डी-एसआईबी के रूप में नामित किया गया था। 31 मार्च, 2017 तक बैंकों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक सभी को डी-एसआईबी के रूप में नामित किया गया था। आरबीआई ने बताया की वर्तमान अपडेट 31 मार्च, 2021 तक बैंकों से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है।

Leave a Reply