Breaking News

सोनौली बाडर बना सोने की तस्करी का रास्ता 2000KG सोने की तस्करी, भारत में खपाने की साजिश… चीनी नागरिक की फर्जी कंपनी के दस्तावेजों से अहम खुलासे

रिपोर्टर रतन गुप्ता /सोनौली / नेपाल

भारत नेपाल बाडर सोनौली इस समय सोने की तस्करी का केन्द्र बना हुआ है नेपाल मे सोने की बरामदगी से नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचन्ड पर भी अरोप लगाये जा रहे है । नेपाल मे सोने की तस्करी को लेकर हडकपं मचा हुआ है । और सोनौली बाडर पर तैनाद खुफिया बिभाग ,पुलिस.एसएसबी ,कस्टम सो रही है और सोने के तस्कर दना दन सोना नेपाल से लेकर गोरखपुर ,लखनऊ, दिल्ली तक पहुचा रहे है । सोनौली बाडर की सुरक्षा राम भरोसे चल रही है । 2000 किलो सोने की जाँच नेपाल मे चल रही है चीन से नेपाल मे भारी पैमाने मे सोना आ रहा है जो भारत भेजे जा रहे है । सोने की तस्करी.से भारत को काफी नुकसान हो रहे है ।
नेपाल के रेवेन्यू विभाग को को एक गोपनीय सूचना मिली थी कि काठमांडू एयरपोर्ट से करीब एक क्विंटल सोना बाहर निकाला जा रहा है. इस पर एक चीनी नागरिक को 155 किलो सोने के साथ पकड़ा गया. इसके बाद पता चला कि वह फर्जी कंपनी बनाकर तस्करी कर रहा है. अब इसी कंपनी के दस्तावेजों से पता चला है कि पिछले 3 महीने में ब्रेक शूल और ब्रेक पैड के नाम पर 2000किलो सोने की तस्करी की गई है.

काठमांडु में एयरपोर्ट से पकड़े गए चीनी नागरिक से मिले दस्तावेजों के खुलासा हुआ हैकाठमांडु में एयरपोर्ट से पकड़े गए चीनी नागरिक से मिले दस्तावेजों के खुलासा हुआ है ।
हांगकांग के रास्ते नेपाल में सोने की तस्करी में एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. चीनी नागरिक की तरफ से जिस फर्जी कंपनी को खड़ा कर डेढ क्विंटल सोने की तस्करी की गई, उसी कंपनी के कागजात से यह पता लगा है कि इसी कंपनी ने पिछले तीन महीने में 2000 किलो सोने की तस्करी की है. आरोपी को नेपाल कस्टम विभाग ने 155 किलो सोने के साथ पकड़ा था. सोने को भारत में कोरियर के जरिया लाया जाता था.

दरअसल, रेडी ट्रेडर्स के नाम से महज तीन महीने पहले ही बनाई गई कंपनी के इम्पोर्ट पेपर जो कि विमानस्थल के कस्टम विभाग के पास जमा हैं, को देखने से पता चलता है कि जिस पैटर्न पर इस बार डेढ क्विंटल सोना बरामद किया गया है, उसी पैटर्न पर पिछले तीन महीने में 2000 किलो सामान का आयात किया गया है. माना जा रहा है कि छिपाकर मंगाया गया है सामान सोना था और इसे तस्करी के लिए यहां लाया गया था. इसे भारत ले जाने की योजना थी.

नेपाल के डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेस के एक अधिकारी का कहना है कि जिस तरह से इस बार ब्रेक सूल, ब्रेक पैड में छिपाकर करीब डेढ क्विंटल सोना लाया गया था, पिछले तीन महीने में ठीक इसी तरह सिर्फ ब्रेक सूल और ब्रेक पैड का 2000 किलो का सामान चीन से हांगकांग के रास्ते नेपाल में आयात किए जाने संबंधित कागजात मिले हैं.

राम भरोसे चल रही भारत-नेपाल बॉर्डर की सुरक्षा, आसानी से आर-पार हो रहे लोग

भारत-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया ये चीनी नागरिक
पुलिस की गिरफ्त में चीनी नागरिक.
नेपाल में डेढ़ क्विंटल सोना बरामद, तस्करी का मास्टरमाइंड चीनी नागरिक गिरफ्तार है ।

अब तक जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनसे पूछताछ में पता लगा है कि जो कनसाइनमेंट हांगकांग से नेपाल आता था, उसको खोलने की इजाजत इस फर्जी कंपनी के मालिकों को भी नहीं था. एयरपोर्ट के कस्टम विभाग से निकाल कर इन सारे कनसाइनमेंट को सीधे उस चीनी नागरिक के ठिकानों पर पहुंचा दिया जाता था जो उसने किराए पर ले रखा था.

नेपाल मे पिछले 11 महीने में 1000 किलो से अधिक सोना पकड़ा गया

नेपाल में सोने की तस्करी कितने बड़े पैमाने पर हो रही है, इसका अंदाजा सरकारी आंकड़े से ही लग जाता है. पिछले 11 महीने में कस्टम विभाग ने 1000 किलो से अधिक सोना पकड़ा है. काठमांडू के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 11 महीने में एयरपोर्ट के जरिए लाया गया 1087 किलो अवैध सोना बरामद किया गया था. यानी कि हर महीने कम से कम 100 किलो सोना कस्टम विभाग के द्वारा जब्त किया जाता रहा ह
541 किलो सोना कस्टम ड्यूटी के बाद वापस किया गया

नेपाल के त्रिभुवन एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के कार्यवाहक प्रमुख नारद गौतम के मुताबिक पिछले 11 महीने में जब्त किए गए 1087 किलो सोने में से 541 किलो सोने की कस्टम ड्यूटी देने के बाद संबंधित व्यक्ति को वापस दे दिया गया था. लेकिन 586 किलो सोना अभी भी कस्टम विभाग के पास ही जब्त है. अधिकतर सोना दुबई, कतार, हांगकांग आदि जगहों से लाया जाता है. इनमें कुछ ऐसा सोना भी है जो लोग सरकारी सीमा से अधिक ले आए हैं, लेकिन अधिकतर वो सोना होता है जो तस्कर नेपाल आने वाले यात्रियों को पैसे का प्रलोभन देकर कूरियर बनाकर भेजते हैं.

नेपाल रेवेन्यू विभाग ने पकड़ा था 155 किलो सोना

बता दें कि बुधवार को नेपाल के रेवेन्यू विभाग को एक गोपनीय सूचना मिली थी कि काठमांडू एयरपोर्ट से करीब एक क्विंटल सोना बाहर निकाला जा रहा है. इसके बाद रेवेन्यू विभाग के अधिकारी एयरपोर्ट पहुंचे, लेकिन पता लगा कि कस्टम क्लीयरेंस के बाद सोना एक टैक्सी में रख कर वहां से अभी-अभी निकल गया है. रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारी ने पुलिस की मदद से एयरपोर्ट के सारे रास्ते को सील कर दिया. फिर सभी टैक्सी की तलाश ली जाने लगी. एयरपोर्ट से बाहर निकलने वाले मेन गेट के पास वो टैक्सी मिल गयी, जिसमें 155 किलो सोना रख कर बाहर निकाला जा रहा था.

फर्जी कंपनी बनाकर तस्करी, चीनी नागरिक मास्टरमाइंड

काठमांडू के ही त्रिभुवन एयरपोर्ट पर मजदूरी का काम करने वाले एक युवक के नाम पर पिछले महीने ही कंपनी रजिस्टर्ड किया गया था. इस कंपनी ने गाड़ियों के ब्रेक सूज का आयात करने की बात कही थी. सिंगापुर से भेजा गया सोना इसी ब्रेक सूज में रख कर भेजा जा रहा था. जांचकर्ताओं का अनुमान है कि सिर्फ सोने की तस्करी करने के उद्देश्य से ही इस फर्जी कंपनी रेडी ट्रेडर्स के जरिए पिछले एक महीने से लगातार सोने की तस्करी की जा रही थी. डेढ क्विंटल सोने की तस्करी के मामले में नेपाल पुलिस ने चीनी नागरिक जिक्वांग लिंग को एयरपोर्ट से चीन भागने के दौरान गिरफ्तार किया है. वह पिछले एक साल से नेपाल में रह रहा था.

कोरियर के जरिए भारत लाया जाता था सोना

सोने की तस्करी की जांच कर रही टीम का अनुमान है कि इस फर्जी कंपनी के नाम पर रोज एक क्विंटल सोने की तस्करी हो रही थी. पुलिस ने सोने की तस्करी की जांच के क्रम में एक तिब्बती मूल के भारतीय नागरिक थाप्तेन छिरिंग को हिरासत में लिया है. पूछताछ में छिरिंग ने स्वीकार किया है कि सिंगापुर के रास्ते नेपाल आने वाले सोने की खेप को वह कोरियर के माध्यम से भारत की सीमावर्ती क्षेत्र में पहुंचाता था. रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधिकारी का कहना है कि नेपाल आने वाले सोने की खेप को भारत में विभिन्न रास्तों से भेजा जाता था.

Leave a Reply