IND vs NZ: टॉस से ही होगा विजेता का फैसला? जानिए वानखेड़े के मौसम से लेकर पिच रिपोर्ट की पूरी जानकारी

रतन गुप्ता उप सम्पादक
IND vs NZ: टॉस से ही होगा विजेता का फैसला? जानिए वानखेड़े के मौसम से लेकर पिच रिपोर्ट की पूरी जानकारी
वनडे वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला आज (15 नवंबर) भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले एडिशन में भी इन दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला गया था। तब न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की थी।

क्रिकेट के महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप 2023 का रण अपने आखिरी चरण में है। मौजूदा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल भी दोनों टीमों के बीच खेला गया था। तब न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी थी। इस बार भारतीय टीम शानदार फॉर्म में चल रही है। भारत ने लीग स्टेज में अपने सभी मैच जीते हैं। लीग स्टेज में ही भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था। आइए जानते हैं, कैसी हो सकती है मुंबई के वानखेड़े मैदान की पिच।

टॉस का होगा अहम रोल
मुंबई के वानखेड़े पिच पर कुल 32 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 17 पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। वहीं 16 पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। इस तरह से सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस का अहम रोल हो सकता है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। वानखेड़े की पिच पर हमेशा से ही चेज करना कठिन काम रहा है। वानखेड़े की पिच हमेशा से ही बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है। यहां पर गेंद ठीक तरह से बैट पर आती है। लेकिन बाद में स्पिनर्स को मदद मिल सकती है और वह दुधिया रोशनी में कमाल कर सकते हैं।

वानखेड़े स्टेडियम के आंकड़े
कुल वनडे मैच: 33

पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच: 17

पहले गेंदबाजी करते हुए जीते गए मैच: 16

पहली पारी का औसत स्कोर: 248 रन

दूसरी पारी का औसत स्कोर: 199 रन

सबसे बड़ा स्कोर: दक्षिण अफ्रीका- 438/4

चेज किया गया सबसे बड़ा स्कोर: ऑस्ट्रेलिया- 293/7

मौसम साफ रहने की है उम्मीद
दोनों टीमों के क्रिकेट फैंस के लिए यह अच्छी खबर है कि आज मौसम साफ रहने की उम्मीद है और बारिश की कोई संभावना नहीं है। वहां धूप खिली रहेगी। मुंबई का सबसे ज्यादा तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की उम्मीद है। अगर बारिश मुकाबले में कोई खलल डालती भी है तो इसके लिए रिजर्व डे रखा गया है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट।

Leave a Reply