Breaking News

सोनौली से सिसवा तक इंडो-नेपाल बाॅर्डर से बिहार तक जुड़ा है नशीली दवाओं का नेटवर्क


रतन गुप्ता उप संपादक

इंडो-नेपाल बाॅर्डर से लेकर बिहार तक नशीली दवाओं का नेटवर्क जुड़ा है। इस धंधे का मास्टरमाइंड सिसवा का एक चर्चित धंधेबाज है। जिसने महज एक दशक में नशीली दवाओं के काले कारोबार से बड़ा साम्राज्य खड़ा कर लिया है। गोरखपुर में एक बड़े फार्मा कंपनी का काम करने वाला उक्त धंधेबाज ठूठीबारी के कथित पार्टनर के साथ मिल कर एक बार फिर बाॅर्डर पर नशीली दवाओं का बडा सिंडिकेट तैयार किया है। अपने फर्म की जगह दूसरे तौर तरीकों से धंधा चलाकर उक्त चर्चित धंधेबाज का नाम हर बड़ी बरामदगी में सामने तो आता है लेकिन सत्ता व व्यवस्था को सेट करने में माहिर हर बार बच निकलता है।
सोनौली बार्डर से लेकर सिसवा ,ठुठीबारी तक हो रहे हैं भारी पैमाने पर नशीले दवाओं का कारोबार की लोग सामिल है सोनौली बार्डर करने वाले
सूत्रों के मुताबिक सिसवा कस्बे में नशीली दवाओं का धंधा नया नहीं है। यहां पहले भी नशीली दवाओं की बड़ी खेप बरामद हो चुकी है। जेल से छूटने के बाद एक बार फिर एक चर्चित दवा व्यापारी ने अपना नेटवर्क जमाकर नए सिरे से धंधा शुरु किया है। गोदाम से संदिग्ध दुकानों तक दवा की सप्लाई कर रहे उक्त धंधेबाज का नाम एक बार फिर सुर्खियों में आया है।

22 जुलाई 2022 को सिसवा कस्बे के एक मेडिकल स्टोर व एक ट्रांसपोर्ट में छापा मारकर पुलिस ने लाखों की नशीली दवा बरामद की थी। इसमें एक चर्चित दवा व्यवसायी का नाम आया। जेल से छूटने के बाद फिर वह नशीली दवाओं का नया सिंडिकेट खड़ा कर रहा है।
सूत्र बताते हैं कि नेपाल व बिहार के व्यापारियों से इसके गहरे सांठगांठ हैं। सिसवा से नशीली दवाओं की खेप बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुंचती है और वहां से नेपाल व बिहार के बड़े शहरों में सप्लाई की जाती है।

दो साल पहले नकली दवाएं अधजली अवस्था में मिली थी
अगस्त 2021 को ठूठीबारी कोतवाली क्षेत्र के जमुई कला में पुलिस प्रशासन ने संयुक्त छापा मारकर करीब 686 करोड़ की नशीली दवाओं की बड़ी खेप की बरामदगी से प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया था। 14 अगस्त 2021 को सिसवा नहर रोड पर थाने के पीछे नशीली व नकली दवाओं की बडी खेप अधजली अवस्था में मिली थी। इसको लेकर भी खूब हाय तौबा मची थी, लेकिन हमेशा की तरफ फिर मामला शांत हो गया। इसके बाद ठूठीबारी कस्बे में जनवरी 2022 में पुलिस ने नशीली दवाओं के साथ चार धंधेबाजों को गिरफ्तार कर अपनी पीठ थपथाई थी। अभी ये मामले चल ही रहे थे कि 22 जुलाई 2022 को सिसवा बाजार के एक चर्चित मेडिकल स्टोर व उससे जुडे एक ट्रांसपोर्ट के गोदाम से लाखों की नशीली दवा बरामद हुई थी।

Leave a Reply