महराजगंज के परतावल में बनने के छह माह बाद ही उजड़ने लगा लोहिया नगर का पार्क


रतन गुप्ता उप संपादक

नगर पंचायत परतावल के लोहिया नगर वार्ड में नव निर्मित पार्क में बदहाल झूला।

नगर पंचायत परतावल के लोहिया नगर वार्ड में 22 लाख की लागत से बनने वाला पार्क छह माह में ही बदहाल हो गया। कस्बे के लोगों को आज भी शहर जैसी सुविधा नहीं मिल पा रही है। पार्क में बनी इंटरलॉकिंग का किनारा गिरने लगा है। दीवार में दरार भी आ गई है। बच्चों के लिए लगाया गया झूला भी उखड़ गया है। बैठने के लिए लगी कुर्सियां भी टूट गई हैं।
नगर पंचायत परतावल का महंथ अवैध नाथ पार्क देखरेख के अभाव में बदहाल है। मुख्यमंत्री नवसृजित योजना के तहत लोगों की सहूलियत के लिए बनाया गया यह पार्क महज छह माह में ही उजड़ने लगा है। इसकी साफ-सफाई से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को देखने वाला कोई नहीं है। इसकी वजह से 22 लाख रुपये की लागत से बना यह पार्क लोगों के किसी काम का नहीं है। हालांकि बनने के एक माह तक पार्क की व्यवस्थाएं काफी अच्छी रही।
आसपास के दर्जनों लोग सुबह-शाम पार्क में टहलने के लिए आते थे और दिन के समय बच्चे क्रिकेट, फुटबाल आदि तमाम खेल खेलते थे। दिन बीतने के साथ ही पार्क बदहाल होता चला गया और अब शाम के समय यह अराजक तत्वों का जमावड़ा बन गया है।
शासन द्वारा साफ-सफाई के लिए तमाम अभियान चलाए जा रहे है, लेकिन परिसर में साफ-सफाई का नामो निशान ही नहीं है। जगह-जगह कूड़ा करकट जमे पड़े है। लोगों के टहलने के लिए बनाया गया पथ मार्गों पर घास उगने लगी है। वहीं टहलने के लिए बनाए गए पथ टूटने लगे है। मुख्य दरवाजे के पास बनी इंटरलाकिंग ध्वस्त होने लगी है। बदहाली और असुरक्षित होने के कारण आज लोग दिन में जाने से भी परहेज करते हैं।

नगर के दिव्य प्रकाश पांडेय ने बताया कि अगर पार्क की साफ-सफाई करवाकर सुबह-शाम एक निश्चित समय के लिए खोला जाए, ताकि लोगों को सहूलियत मिले और पार्क बदहाल न हो। पार्क बनने के छह माह बीतने के बाद ही पार्क देखरेख के अभाव में बदहाल हो गया। वार्ड के सभासद राकेश गुप्ता ने बताया कि पार्क के बदहाली की शिकायत बोर्ड की बैठक में की जाएगी। वार्ड के लोगों की सुविधाओं को प्राथमिकता के साथ बोर्ड की बैठक में रखा जाएगा।

अवर अभियंता डीएन सिंह ने बताया कि पार्क में जो भी कमियां है। उसको सही कराने के लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिया गया है। अगर उनके द्वारा कार्य नहीं कराया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply