Breaking News

भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट, पगडंडियों पर चौकसी तेज भीर भी कपड़े की तस्करी जारी


रतन गुप्ता उप संपादक

अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम व गणतंत्र दिवस को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर हाई अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस और एसएसबी के जवानों ने संयुक्त रूप से सोनौली बॉर्डर सहित सीमावर्ती गांव में नाकेबंदी करते हुए नेपाल से भारत की तरफ आने और जाने वाले लोगों की गहन जांच कर रही है।

पुलिस और एसएसबी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस व एसएसबी के जवान कोतवाली क्षेत्र के सीमा पर नाकेबंदी कर नेपाल की तरफ से भारत की तरफ जाने वाले वाहनों की गहन जांच की। दिनभर तक चले वाहनों की जांच में कुछ संदिग्ध वाहनों को रोक कर उनकी गहन तलाशी ली गई और यात्रियों से भी पूछताछ किए गए।

भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी सर्तकता
भारत-नेपाल सीमा पर अयोध्या में श्रीराम मंदिर व गणतंत्र दिवस को देखते हुए निगरानी बढ़ा दी गई है। खासकर पगडंडियों पर विशेष निगरानी की जा रही है। सीमा पर प्रवेश के दौरान किसी को समस्या न हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पुलिस व एसएसबी संयुक्त रूप से जांच करने के साथ ही पेट्रोलिंग भी कर रही है। 24 घंटे सरहद की पगडंडियों पर संयुक्त टीम गश्त कर रही है। सोनौली सीमा पर जवानों के साथ सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से जवान नजर रख रहे हैं। कस्बे के अंदर और सीमावर्ती गांव में लगाए गए कैमरों की पुलिस मॉनीटरिंग कर रही है।

चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं पुलिस व एसएसबी के जवान

खुली सीमा होने के कारण अक्सर देश विरोधी तत्व भारत में घुसपैठ कर जाते हैं। सोनौली सीमा सहित भारतीय क्षेत्रों में पगडंडी व सीमावर्ती गांव में एसएसबी के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। नेपाल से भारत में प्रवेश करने वाले लोगों को एसएसबी की जांच होने के बाद जाने दिया जा रहा है। मुख्य नाकों पर लोगों को एसएसबी की विशेष चेकिंग, डॉग स्क्वाड, बैग स्कैनर व मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ रहा है।लेकिन भारत नेपाल के सीमाक्षेत्रो मे भारी पैमाने बन्डल के बन्डल कपड़े नेपाल तस्कर भेज रहे हैं । एक अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 300बन्डल कपड़े नेपाल सीमावर्तीय क्षेत्रो से नेपाल जा रहे हैं । 100अधिक तस्कर कपड़े भेजने में लगे हैं ।

Leave a Reply