Breaking News

लोकसभा चुनाव में तैनात होगा 230 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, यूपी पुलिस की तैयारियां पूरी


रतन गुप्ता उप संपादक

लोकसभा चुनाव में यूपी में करीब दो लाख पुलिसकर्मियों को तैनात करने की तैयारी है। यूपी पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

पुलिस महकमे की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए केंद्र सरकार से 230 कंपनी अर्द्धसैनिक बल मांगा जाएगा। प्रदेश पुलिस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। महीने के अंत में राजधानी आने वाली केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम के सामने तैयारियों का खाका प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रदेश पुलिस चुनाव में करीब दो लाख पुलिसकर्मियों को तैनात करने की तैयारी में है। इसके अलावा करीब 50 हजार होमगार्ड, 10 हजार से ज्यादा पीएसी के जवान भी ड्यूटी में लगाए जाएंगे। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में करीब 200 कंपनी अर्द्धसैनिक बल यूपी को दिया गया था।

मालूम रहे कि आयोग की टीम वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और जिलों के पुलिस कप्तानों के साथ बैठक करेगी, जिसमें चुनाव के दौरान सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की जाएगी। यूपी में चुनाव कितने चरणों में होगा, इसे लेकर भी आयोग के साथ गहन मंथन होना है।

पुलिस अधिकारियों का मानना है कि आबादी के हिसाब से बड़ा राज्य होने की वजह से सात चरणों में चुनाव होने से इंतजाम में आसानी रहेगी।

Leave a Reply