अब ई-बसों से सफर होगा सुहाना, गोरखनाथ की धरती से घूम सकेंगे कुशीनगर और संतकबीरनगर

रतन गुप्ता उप संपादक
गोरखपुर शहर में टूरिस्ट ई-बस को चलाने के लिए विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक बस संचालन समिति
गोरखपुर में लगभग 25 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होने जा रहा है. इससे शहर के हर एक रूट पर यात्रियों को खास सुविधा दी जा रही है. अब यहां से यात्री संतकबीरनगर और कुशीनगर के भी धार्मिक स्थलों के दर्शन कर पाएंगे. साल 2021 में ही यह टूरिस्ट इलेक्ट्रिक बस आ गई थी. लेकिन, अब पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सिटी इलेक्ट्रिक बस संचालन लगभग 21 महीने के बाद शुरू होने जा रहा है.

सालों से खड़ी शहर में पर्यटकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक टूरिस्ट बस का संचालन अब जल्द ही होगा. इससे पर्यटक को गोरखनाथ की धरती से कुशीनगर और संतकबीरनगर जैसे जगह पर ले जाया जाएगा. दरअसल, PMI कंपनी को ‘वार्षिक मेंटेनेंस कंट्रोल’ AMC की मंजूरी मिल गई है. इसके बाद अब नगर निगम बीमा के बाद टूरिस्ट ई-बस का संचालन शुरू होगा. इसके जरिए पर्यटकों को अब घूमने-फिरने का एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा. यह बस गुरु गोरखनाथ की धरती से कुशीनगर और संत कबीर नगर जाएगी. यहां पर्यटक ऐतिहासिक स्थलों का दर्शन कर सकेंगे.

किराए पर हो रहा है मंथन
शहर में टूरिस्ट ई-बस को चलाने के लिए विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है. इलेक्ट्रॉनिक बस संचालन समिति के द्वारा बताया गया कि टूरिस्ट इलेक्ट्रिक बस को गोरखनाथ की धरती से कुशीनगर, मगर, चौरी चौरा तक चलाया जाएगा. मुख्य कार्यपालक अधिकारी लव कुमार सिंह ने बताया कि कार्यवाही संस्था PMI को वार्षिक मेंटेनेंस की जिम्मेदारी दी गई है. इन टूरिस्ट बसों का जल्दी इंश्योरेंस हो जाएगा. उसके बाद पर्यटकों को घुमाने का काम शुरू होगा. हालांकि, विभाग की ओर से किराए पर अभी भी मंथन किया जा रहा है. जल्द ही इसे भी साफ कर दिया जाएगा. किराया कम रहने की ज्यादा संभावना है.

Leave a Reply