यूपी में खुलेगा अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष और कर्मकांड परामर्श केंद्र, घर बैठे लोग करा सकेंगे मांगलिक कार्यक्रम


रतन गुप्ता उप संपादक

इतना ही नहीं विदेशों में रहने वाले लोग भी अपने घर के मांगलिक कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से यहां के विशेषज्ञों से करवा सकें गे————

कानपुर विश्वविद्यालय में पिछले सत्र से ज्योतिष और कर्मकांड की पढ़ाई भी शुरू की गई है. वहीं इस बार ज्योतिष और कर्मकांड कोर्स के साथ-साथ एक अंतरराष्ट्रीय ज्योतिष एवं कर्मकांड परामर्श केंद्र भी कानपुर विश्वविद्यालय में खोला जाएगा. इस केंद्र के जरिए देश और विदेश में भी लोग कोई भी ज्योतिष से जुड़े सलाह परामर्श ले सकेंगे. इतना ही नहीं विदेशों में रहने वाले लोग भी अपने घर के मांगलिक कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से यहां के विशेषज्ञों से करवा सकेंगे.

कानपुर विश्वविद्यालय में एक स्टूडियो बनाया जा रहा है जहां पर यह अंतरराष्ट्रीय परामर्श केंद्र खोला जाएगा. इस केंद्र के माध्यम से देश के लोगों को ज्योतिष और कर्मकांड से जुड़ी चीजों के बारे में सहायता मिल सकेगी. वह अपनी किसी भी ज्योतिष और कर्मकांड से जुड़ी समस्याओं का निदान यहां की विशेषज्ञों से करवा सकेंगे.

खुलेगा अंतरराष्ट्रीय परामर्श केंद्र
इस केंद्र के माध्यम से विदेश में रहने वाले लोग जो भारतीय संस्कृति को मानते हैं और उनके अनुसार काम करते हैं. वह लोग भी अपनी ज्योतिष और कर्मकांड से जुड़ी समस्याओं का हल यहां के विशेषज्ञों से ले सकेंगे. इतना ही नहीं विदेशों में रहने वाले लोग अगर चाहेंगे तो उनके मांगलिक कार्यक्रम भी ऑनलाइन माध्यम से यहां के विशेषज्ञ पूरे कराएंगे. जिसमें गृह प्रवेश शादी संबंध से जुड़ी क्रियाएं, विवाह समेत अन्य मांगलिक कार्यक्रम भी ऑनलाइन माध्यम से कराए जाएंगे
प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय
कानपुर का छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है. जहां पर इस तरीके का ज्योतिष का अंतरराष्ट्रीय परामर्श केंद्र खुलने जा रहा है. कानपुर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति सुधीर कुमार अवस्थी ने बताया कि विश्वविद्यालय में यह अंतरराष्ट्रीय केंद्र खोला जाएगा. 6 महीने के अंदर इसका काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद ज्योतिष से जुड़ी किसी भी समस्या या परेशानी का समाधान देश या विदेश में मौजूद कोई भी व्यक्ति ले सकेगा. ऑनलाइन माध्यम से यहां मौजूद विशेषज्ञ उनकी हर परेशानी का निदान करेंगे.

Leave a Reply