Breaking News

प्राईवेट स्कूलों में आप भी पा सकते हैं मुफ्त दाखिला, प्रक्रिया शुरू; इस तरह करें

रतन गुप्ता उप संपादक
शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए सोमवार से तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस चरण में आठ मई तक अभिभावक अपने बच्चे का नर्सरी व कक्षा एक में प्रवेश कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। सभी जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) 15 मई तक आवेदन फार्मों का सत्यापन करेंगे फिर 16 मई को दाखिले के लिए लाटरी निकाली जाएगी।

प्राईवेट स्कूलों में आप भी पा सकते हैं मुफ्त दाखिला, प्रक्रिया शुरू

निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू
आठ मई तक आवेदन, 16 मई को निकाली जाएगी लाटरी
पहले दो चरणों में 1.29 लाख सीटें की जा चुकी हैं आवंटित

शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिले के लिए सोमवार से तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस चरण में आठ मई तक अभिभावक अपने बच्चे का नर्सरी व कक्षा एक में प्रवेश कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। सभी जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) 15 मई तक आवेदन फार्मों का सत्यापन करेंगे फिर 16 मई को दाखिले के लिए लाटरी निकाली जाएगी। अभी तक दो चरणों में 1.29 लाख बच्चों को निजी स्कूलों में सीटें आवंटित की जा चुकी हैं।

उप शिक्षा निदेशक (समग्र शिक्षा) डॉ. मुकेश कुमार सिंह के मुताबिक अभिभावक वेबसाइट https://rte.upsdc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। गरीब परिवारों के बच्चों को नर्सरी व कक्षा एक में 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश का प्राविधान है।
सभी जिलों में बीएसए कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए गए हैं। आवेदन फार्म भरते समय अगर अभिभावक से कोई गलती हो रही है या फिर फार्म में जरूरी दस्तावेज कम हैं तो उन्हें एक अवसर देने का आदेश भी दिया गया है। बावजूद इसके पहले व दूसरे चरण में आए कुल 2.76 लाख आवेदन फार्मों में से 69,749 आवेदन फार्म निरस्त किए जा चुके हैं।

यानी अब तक आए कुल आवेदन फार्म में से 25 प्रतिशत फार्म किसी न किसी गड़बड़ी के चलते रद किए जा चुके हैं। वहीं 56 हजार निजी स्कूलों में कुल 5.25 लाख सीटें हैं। बीते शैक्षिक सत्र में 1.04 लाख सीटें ही भर पाईं थी। ऐसे में अब इस शैक्षिक सत्र 2024-25 में न्यूनतम दो लाख सीटें भरने का लक्ष्य तय किया गया है।

Leave a Reply