यूपी का मौसम: लू की चपेट में आया प्रदेश, वाराणसी रहा सबसे गर्म, इन इलाकों में आज हो सकती है बूंदाबादी


रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल का मौसम सुहाना भारतीय पर्यटक भारी संख्या में पहुंच रहे हैं काठमान्डू ,और पोखरा सोनौली नेपाल से की दर्जनो एसी बसें चल रही है । यूंपी में गर्मी के कारण भारी संख्या में लोग पहाड़ों पर घुमाने जा रहे हैं । पहाड़ों के होटलों में 40% तक छूट मिल रहे हैं ।

अप्रैल के तीसरे हफ्ते में ही यूपी लू की चपेट में आ गया। प्रदेश के एक नहीं कई शहरों का तापमान 40 के ऊपर चला गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भविष्यवाणी की है।

अप्रैल के तीसरे सप्ताह से ही प्रदेश में लू का दौर शुरू हो चुका है। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने शनिवार को बहराइच में लू चलने की पुष्टि की है। बहराइच में दिन का तापमान 42.4 रहा, जो कि सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक रहा। यहां पर न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं प्रदेश में वाराणसी सर्वाधिक गर्म रहा। यहां तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं प्रयागराज में भी पारा 43.2 डिग्री रहा। इन दोनों इलाकों में रातें भी 25.4 डिग्री तापमान के साथ गर्म रहीं। प्रदेश के कई ऐसे शहर रहे जहां तापमान चालीस के आंकड़े को छूता हुआ दिखा। इन सभी जगहों पर गर्म हवा के थपेड़े लोगों को परेशान करते रहे।
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र मुताबिक, बाराबंकी, कानपुर, गोरखपुर,महराजगंज , चुर्क, फतेहपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज फतेहगढ़, झांसी, उरई, हमीरपुर, आगरा और बुलंदशहर में पारा 40-42 डिग्री से अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री से 28.9 डिग्री के बीच रहा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, रविवार से लू में कुछ दिन राहत रहेगी, लेकिन गर्म हवा के थपेड़े अभी झेलने होंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हो सकती है। कई जगहों पर हल्की आंधी चल सकती है। साथ ही धूल भरी हवाओं की भी संभावना प्रकट की गई है।

Leave a Reply