Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी के शानदार भाषणों के पीछे है यह महिला

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर इन दिनों काफी वायरल हो रही है। देश के प्राधानमंत्री की तस्वीर वायरल होना वैसे तो कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन ये तस्वीर बाकी तस्वीरों से अलग है। मोदी की इस तस्वीर में उनके साथ एक महिला है जो लगभग हर बड़े इवेंट पर उनके साथ नजर आती हैं। और सिर्फ मोदी ही नहीं, बल्कि इनकी तस्वीरें तो बराक ओबामा से लेकर जस्टिन ट्रूडो तक के साथ हैं। लोग जानना चाहते हैं कि सभी के साथ दिखने वाली महिला आखिर हैं कौन?
राहुल गांधी के आक्रमक तेवरों के पीछे अगर एक महिला का हाथ है तो प्रधानमंत्री मोदी की शानदार भाषणों के पीछे भी एक महिला ही हैं। इस महिला का नाम गुरदीप कौर चावला है। नहीं-नहीं, ये उनकी स्पीच लिखती नहीं हैं, बल्कि ट्रांसलेट करती हैं। भाषण का करती हैं अंग्रेजी में अनुवाद भाषण का करती हैं अंग्रेजी में अनुवाद गुरदीप कौर चावला एक प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस इंटरप्रिटेटर हैं। वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अुवादक का काम करती हैं। प्रधानमंत्री जब भी हिंदी में भाषण देते हैं या बात करते हैं, तो गुरदीप ही उसे इंग्लिश में ट्रांसलेट करती हैं।
मोदी के भाषणों को दूसरे नेताओं को समझाने में गुरदीप का सबसे बड़ा योगदान होता है। गुरदीप पिछले 27 सालों से इस पेशे में हैं। उन्होंने 21 साल की उम्र में संसद से लैंगुएज इंटरप्रिटेटर की शुरुआत की थी। बीच में कुछ सालों के लिए उन्होंने इस काम से दूरी बना ली थी लेकिन फिर इस इस काम में लौट आईं। कहा जाता है कि गुरदीप की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट ओबामा के साथ काम करना था। जब 2010 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे तो गुरदीप ही उनकी इंटरप्रिटेटर थीं। अब गुरदीप भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम कर रही हैं। बिना देखे ही ट्रांसलेट कर लेती हैं भाषण बिना देखे ही ट्रांसलेट कर लेती हैं भाषण गुरदीप अपने काम में इतनी निपुण हैं कि बिना भाषण पर नजर मारे ही ट्रांसलेट कर लेती हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने प्रधानमंत्री की न्यूयॉर्क के यूएन में पहली स्पीच का जिक्र किया। गुरदीप ने बताया, ‘मैं केवल दो घंटे के लिए सोई थी और फिर 9 बजे से स्पीच को इंटरप्रेट करने लगी। वो काफी उत्साहित पल था। मेरी आवाज हर अंतर्राष्ट्रीय चैनल पर आ रही थी। वो इतिहास का एक हिस्सा था।’ गुरदीप का कहना है कि लाइव इंटरप्रेट करने में फोकस रहने की काफी जरूरत रहती है। इस दौरान ब्रेक नहीं लिया जा सकता। गुरदीप कौर चावला अब तक दुनिया के कई बड़े नेताओं की आवाज बन चुकी हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कैनेडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की आवाज रही हैं।

Leave a Reply