नेपाल सीमा से भारत में प्रवेश कर रही थी इंडोनेशिया की महिला, भारतीय एजेंसियों ने लौटा दिया


रतन गुप्ता उप संपादक

एसएसबी ने पूछताछ के बाद इंडोनेशिया की महिला को वापस नेपाल भेज दिया

भारत- नेपाल सीमा सोनौली बॉर्डर पर एसएसबी और आब्रजन विभाग ने जांच के दौरान इंडोनेशिया की एक महिला को हिरासत में ले लिया। महिला के पास भारत में प्रवेश के लिए वैध कागजात नहीं थे। जबकि नेपाल में रहने के कागजात पाए गए। पूछताछ के बाद अधिकारियों ने उसे वापस नेपाल पुलिस को सौंप दिया है।

मंगलवार देर रात भारत-नेपाल सीमा सोनौली के मेन गेट पर एसएसबी और आब्रजन अधिकारी रूटीन जांच कर रहे थे। इस दौरान नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करते समय एक विदेशी महिला को जांच के दौरान इमिग्रेशन कार्यालय सोनौली के अधिकारियों द्वारा रोककर उसके प्रपत्रों की जांच की गई, जिसमें महिला का नाम इसनैनी जन्मतिथि(15-12-1983) पासपोर्ट नंबर (C6622254) पासपोर्ट जारी (26-02-2020) पासपोर्ट समाप्ति (26-02-2025) राष्ट्र इंडोनेशिया पाया गया।

पासपोर्ट जारी स्थान -जकार्ता इंडोनेशिया, होना पाया गया। ज्ञात हुआ कि वीजा की वैधता तिथि समाप्त हो गई थी, और उक्त विदेशी महिला द्वारा इमिग्रेशन कार्यालय बेलहिया जिला रुपन्देही नेपाल पर वीजा समाप्ति के उपरांत जुर्माना/शुल्क बिना जमा किए ही भारत में प्रवेश कर गई थी

इसलिए इमिग्रेशन कार्यालय सोनौली जिला महराजगंज द्वारा रात्रि को पुनः जांच व वीजा क्लियरेंस के लिए इमिग्रेशन कार्यालय बेलहिया जिला रुपन्देही नेपाल को वापस किया गया। इंस्पेक्टर बेलहिया कृष्ण कुमार विस्ट ने बताया कि इंडोनेशिया की महिला को आब्रजन विभाग ने बेलहिया जिले के सुपुर्द किया गया।

Leave a Reply