नेपाल के भैरहवा में मिले दर्जनों व्यक्तियो में स्वाइन फ्लू के लक्षण,चार की मौत

 
Vijai Chaurasiya
महराजगंज   भारत-नेपाल के सीमावर्ती जिलो में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दिया है।  नेपाल कास्की जिले के बाद पोखरा और पाल्पा में स्वाइन फ्लू की महामारी का वायरस बड़ी तेजी से अपना पाँव पसार रहा है।पाल्पा और पर्यटक नगरी पोखरा इसके चपेट में आने से चार लोगो की मौत हो गयी है। जबकि दर्जनों लोग इस वायरस से पीड़ित है। 
रविवार को नेपाली प्रशासन द्वरा अपने लोगो को स्वाइन फ्लू से एलर्ट करने के बाद भारत नेपाल सीमा से सटे सीमावर्ती जिला भैरहवा में दर्जनों लोगो में इसके लक्षण पाए गए। 
स्वास्थ विभाग इसकी रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर प्रयासरत है। लोगो को सुरक्षा के लिए मास्क लगाने के सुझाव दे रहे है। 
स्वाइन फ्लू नामक वायरस भारतीय सरहद से सटे नेपाल के सीमावर्ती कई जिलो में अपना पाव तेजी से पसारने लगा है । कास्की जिले के पर्यटक नगरी पोखरा पाल्पा और चितवन समेत रुपन्देही में बड़ी तेजी से सैकड़ो लोग इससे पीड़ित है
पाल्पा में चार लोगो की मौत के बाद स्थानीय लोगो में काफी भय है नेपाल स्वास्थ विभाग लोगो में दवाईया मास्क वितरित कर रही है। 
स्मरण रहे कि भारत नेपाल की खुली सीमा सोनौली से लगभग हजारो की संख्या में यात्री प्रतिदिन नेपाल आते जाते है। जिसके कारण अब भारत में स्वाइन फ्लू के दस्तक की सम्भावना से इंकार नही किया जा सकता है । जब कि भारतीय स्वास्थ विभाग द्वारा रोकथाम के लिए बॉर्डर पर अभी तक कोई समुचित व्य्वस्था नही की गयी है ।
क्या है स्वाइन फ्लू-  पाल्पा के डॉक्टर्स का कहना है कि स्वाइन फ्लू फैलने वाली रेस्पि‍रेटरी डिजीज़ है जो वायरस के टाइप A स्ट्रेन से होता है. वायरस शरीर में दूषित सांस लेने से और गंदे हाथ, आंख, मुंह या नाक पर लगाने से हो सकता है.
स्वाइन फ्लू के लक्षण- स्वाइन फ्लू के लक्षण वायरल फीवर जैसे ही होते है लेकिन इसका इफेक्ट बहुत ज्यादा होता है और मरीज को तेज बुखार, गला खराब, सुस्त जैसा लगता है. कुछ मरीजों को जी मिचलाना जैसे और डायरिया के लक्षण भी महसूस होते है और गंभीर मामलों में निमोनिया या ऑर्गन फेल्योर होने की आंशका हो सकती है.
स्वाइन फ्लू से ऐसे बचें-भीड़भाड़ वाली जगह में जाते वक्त सावधान रहें और हो सके तो मास्क पहनकर बाहर निकलें.जुकाम और गले में खराश होने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लें.साफ-सफाई रखें.कुछ भी खाने से पहले हैंडवॉश जरूर करें.

Leave a Reply