कश्मीर: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में पांच जवान शहीद, कई जवान जख्मी

पुलवामा

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में पुलिस लाइन पर आतंकवादी हमला हुआ है। हमले में शहीद जवानों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को भी मार गिराया है। हमले में दो पुलिसकर्मी और सीआरपीएफ के पांच जवान शहीद हो गए हैं। इस हमले की जिम्‍मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ली है।

दक्षिण कश्मीर में जिला पुलिस लाइन पुलवामा में शनिवार तडक़े घुसने में कामयाब रहे आत्मघाती आतंकियों के हमले में पांच सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से जख्मी हो गए। फिलहाल, आतंकियों को मार गिराने का अभियान जारी है। यहां मिली जानकारी के अनुसार, स्वचालित हथियारों से लैस आत्मघाति आतंकियों का एक दल आज सुबह तीन बजे के करीब ग्रेनेड दागते और अपने स्वचालित हथियारों से फायरिंग करते हुए किसी तरह जिला पुलिस लाइन परिसर में दाखिल हो गए।

आतंकियों के हमले में सीआरपीएफ के तीन और राज्य पुलिस के दो जवान जख्मी हो गया। जिला पुलिस लाइन में मौजूद अन्य सुरक्षाकर्मियों ने उसी समय अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर करते हुए आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों को जिला पुलिस लाइन मुख्यालय परिसर के सी-ब्लाक में दर किनार कर दिया है।

घायलों को सेना के श्रीनगर के 92 बेस अस्तपाल मे भर्ती कराया गया है. फिलहाल घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है. जवानों पर फायर तब किया गया जब वे ऑपेरशन के लिए निकल रहे थे. सीआरपीएफ और पुलिस के जवान को इमारत को घेर कर अज्ञात आतंकियो की तलाश शुरू की. न्‍यूज एजेंसी भाषा के अनुसार इस हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के दो जवान और जम्मू कश्मीर का एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया है. पुलिस कर्मियों के अनुसार सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और दोपहर तक मुठभेड़ जारी थी.

सुरक्षाबलों को आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई मे इसलिए परेशानी आ रही है कि पहले सुरक्षाबलों को पुलिस के परिवार को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है ताकि छुपे आतंकियो को आसानी से मार गिराया जा सकें. अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त सुरक्षाबल को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया है.

क्षेत्र से मिली रिपोर्टों के मुताबिक, आतंकवादी जिला लाइन के भीतर आवासीय क्वार्टर तक घुस गए। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, “परिवारों को सुरक्षित निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।” परिसर के भीतर एक इमारत में आग लगा दी गई। आग बुझाने के लिए दमकलकर्मियों को बुलाया गया। सुरक्षाबलों ने परिसर को चारों ओर से घेर लिया। दोपहर तक भारी गोलीबारी जारी रही। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर पुलवामा जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं। अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Leave a Reply