फिजी के राष्ट्रपति ने मोदी की प्रशंसा की

भारत व फिजी के दोस्ताना संबंधों को मजबूत करने के लिए भाजपा नेता विजय जौली ने हाल ही में फिजी देश का दौरा किया। फिजी प्रधानमंत्री रियर एडमिरल (सेवानिवृत्त) फ्रैंक बैनिमारामा के साथ जौली की शिष्टाचार बैठक में, फिजी संकट के समय भारत द्वारा तत्काल सहायता प्रदान करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूरी-भूरी प्रसंशा हुई।

मानवीय त्रासदियों की सुक्षमता को महसूस करने व तुरन्त निपटने में प्रधानमंत्री मोदी की अभूतपूर्ण क्षमताओं को फिजी प्रधानमंत्री ने सराहा। तुफानग्रस्त फिजी को पिछले वर्ष, भारतीय वायुसेना सी-17 विमान द्वारा तुरन्त 40 टन की सहायता सामाग्री जिसमें दवाईयॉ, भोजन व टेंट इत्यादि भेजे गये थे की प्रसंशा फिजी प्रधानमंत्री ने की ।

बाद में सूक्ष्म व लघु व्यवसाय योजनाओं के लिए 3.6 मिलियन अमेरिकी डालर से फिजी के 923 परिवारों की सहायता की गई। यह भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 2014 में फिजी यात्रा के दौरान की गई प्रतिबद्धता थी। भारत में अध्ययन के लिए फिजी छात्रों को 25 छात्रवृत्तियॉ देने तथा फिजी विन्सटन तुफानग्रस्त किसानों को 5 टन उच्च गुणवत्ता वाले कृषि बीजों की सहायता को फिजी वित्त मंत्री व अटार्नी जनरल श्री अयाज सय्यद-खायुम ने भी सराहा।

Leave a Reply