12 साल बाद मुंबई में फिर बरसी आफत की बारिश, जनजीवन अस्त व्यस्त, हाइ टाइड की चेतावनी जारी

मुंबई

– मुंबई से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइटें एक घंटे देर से चलेंगी. एयरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक लो विजिबिलिटी की वजह से कुछ समय के लिए देर से फ्लाइटें देर से उड़ान भरेंगी. मुंबई एयरपोर्ट पर पिछले एक घंटे से विमानों की आवाजाही ठप है.

– सीएम फडनवीस ने अपील की है कि सभी लोग जारी की जा रही ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें. बारिश में फंसे लोग मुंबई पुलिस को ट्वीट या कॉल भी कर सकते हैं.

-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने लोगों से अपील की है कि वे बहुत जरूरत पड़ने पर ही अपने घरों से निकलें.

– राज्य मौसम विभाग ने मुंबई में अगले तीन दिनों तक तेज बारिश की संभावना जताई.

– बारिश की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट 40 मिनट लेट और ट्रैफिक की रफ्तार बहुत धीमी हो गई है.

– मुंबई पुलिस की लोगों से अपील, एक दम पैनिक ना हो. आराम से ऑफिस से निकलें.

– मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस SDMC के कंट्रोल रूम में जायजा लेने पहुंचे.

– एनडीआरएफ की टीमें भी भेजी गई हैं.

– शाम 5 बजे हाई टाइड की चेतावनी दी गई है.

– बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन दल, बीएमसी कंट्रोल रूम अलर्ट पर है.

– मुंबई पुलिस ने सड़क पर फंसे हुए लोगों को 100 नंबर डायल करने के लिए कहा. इसके अलावा ट्विटर पर संपर्क करने के लिए कहा. साथ ही मदद का आश्वासन दिया.

मुंबई में आज भारी बारिश हो रही है. वहां लगातार बारिश का आज चौथा दिन है. भारी बारिश के कारण लोकल ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है और ट्रैफिक ठप हो गया है. मुंबई से 70 किलोमीटर दूर दूरंतो ट्रेन के बेपटरी होने से देश की आर्थिक राजधानी में परेशानी और बढ़ी है. कोलाबा स्थित मौसम ब्यूरो ने अपने आकड़ों के हवाले से कहा है कि सोमवार से मंंगलवार की सुबह तक दक्षिण मुंबई में 152 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी है. 24 घंटे में यह इस साल सर्वाधिक बारिश है. भारी बारिश के कारण पश्चिम व मध्य रेल की ट्रेनें दस से पंद्रह मिनट विलंब से चल रही हैं. मुंबई में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त है। एक ओर जहां बांद्रा रेलवे स्‍टेशन का सिग्‍नल फेल हो गया वहीं माटुंगा रेलवे ट्रैक पर भी पानी भरा है। कई जगहों पर लोकल ट्रेन सेवाएं ठप हो गई हैं। बारिश के बाद अंधेरी सबवे को बंद कर दिया गया है। बारिश के कारण यहां विमान सेवा भी प्रभावित है। इसके अलावा शाम साढ़े चार बजे हाइ टाइड की चेतावनी जारी कर दी गयी है। परेल के केइएम अस्‍पताल में भी पानी भर गया है। जगह-जगह भारी जलजमाव के कारण सड़कों पर भी ट्रैफिक की गति धीमी पड़ गयी है। साथ ही शाम साढ़े चार बजे हाई टाइड की चेतावनी जारी की गयी है। मौसम विभाग ने अगले चार घंटे तक भारी बारिश की आशंका जतायी है।

सेंट्रल एवं हार्बर रेल लाइन से ट्रेनों का परिचालन आज बंद कर दिया गया है. विमान सेवा भी प्रभावित हुई है. अगले चार घंटे मुंबई में लगातार भारी बारिश होने की अाशंका जतायी गयी है. शाम 4.30 बजे हाइटाइट की चेतावनी जारी की गयी है. मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन विभिन्न इलाकों से पानी निकालने के लिए जुटा हुआ है. अगली घोषणा तक हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनों को बंद कर दिया गया है। चूनाभट्टी, वडाला, कुरला में जलभराव हो गया है। वहीं सांताक्रूज सबअर्बन में 88.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को महानगर में भारी से भारी बारिश हो सकती है और बुधवार को भारी बारिश होगी. कई इलाकों में जल जमाव के कारण लोग बारिश में डूब कर आवागमन को मजबूर हैं. मुंबई की इस बारिश को 2005 के बाद सबसे ज्यादा बताया गया है. ठाणे नगर निगम के शिक्षा विभाग ने भारी बारिश और खराब मौसम को देखते हुए दोपहर को चलने वाली निगम स्‍कूलों के बंद करने की घोषणा की है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि अफवाहों पर ध्‍यान न दें। मुंबई में बादल फटने की स्‍थिति से इंकार करते हुए मौसम विभाग ने और चार घंटे तक भारी बारिश की भविष्‍यवाणी की है। सार्वजनिक गणेशोत्‍सव समिति ने गणपति मंडल को अडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि यदि क्षेत्र में जलजमाव हो तो पावर सप्‍लाई रोक दें।

बांद्रा और ठाणे में सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण जगह-जगह भारी जलजमाव हो गया है। बांद्रा रेलवे स्‍टेशन पर सिग्‍नल फेल होने के कारण लोकल सेवा ठप है।  बता दें कि एक हफ्ते की राहत के बाद शनिवार सुबह से सोमवार देर शाम तक मुंबई भारी बारिश का गवाह रहा जिसके कारण यहां ट्रैफिक की रफ्तार धीमी पड़ गयी। इसके अलावा मुंबई के हिंदमाता क्षेत्र समेत लोअर परेल, जोगेश्‍वरी,  दादर, खार वेस्‍ट, वडाला में भारी बारिश के कारण पानी भर गया है। वहीं माटुंगा के रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, कोलाबा ने अगले 24 घंटों के लिए लगातार वर्षा की भविष्यवाणी की है। 27 अगस्‍त के सुबह 8 बजे से 28 अगस्‍त सुबह 8 बजे तक 102 मिमी की बारिश रिकार्ड की गयी। वर्ली में 63.75 मिमी, बायकुला में 78.21 मिमी, भांडुप में 90.63 मिमी और विकरोली में 111.96 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी।

सोमवार सुबह 8.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक क्षेत्रीय मौसम विभाग कोलाबा में 35.8 मिमी और सांताक्रूज में 28.6 मिमी बारिश रिकार्ड किया गया। पुलिस के अनुसार, सिओन-धारावी रोड पर बांद्रा की ओर भी ट्रैफिक की रफ्तार धीमी है। सेंट्रल रेलवे के हार्बर लाइन पर सेवाएं बारिश के कारण प्रभावित हैं। यात्रियों की शिकायत है कि प्‍लेटफार्म पर भारी भीड़ है और उन्‍हें ट्रेनों में भी भीड़ का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि सेंट्रल रेलवे और वेस्‍टर्न रेलवे पर सेवाएं प्रभावित नहीं हुई हैं।

भारी बारिश का कारण ओडिशा में लो प्रेशर एरिया का बनना बताया जा रहा है, जो देश के केंद्रीय हिस्से से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इससे पश्चिमी हिस्से में एक अपर एयर साइक्लोनिक सरकुलेशन की स्थिति बनी है. इस कारण कोंकण तट व मुंबई में भारी से भारी बारिश की आशंका बनी हुई है. नवी मुंंबई में पिछले 24 घंटे में 119.85 मिमी एवं और उत्तरी कोंकण में 161 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. खबर लिखे जाने के समय भी मुंबई में भारी बारिश जारी है. परेल स्थित केईएम अस्पताल में बारिश का पानी भर गया. अस्पताल प्रशासन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डीन डॉ. अविनाश सुपे ने ‘लोकमत’ को बताया कि अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर में पानी भरने के बाद करीब 30 मरीजों को अस्पताल की दूसरी मंजिल पर शिफ्ट किया गया है. इस बीच एनडीआरएफ की दो टुकड़ियों को मुंबई रवाना कर दिया गया है.

मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के कई और इलाकों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. कोंकण, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में भी अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई गई है. मुंबई में इस भारी बारिश के कारण कई हिस्सों में पानी घुस गया है. बांद्रा रेलवे स्टेशन में भी पानी भर गया है. इसके चलते ट्रेनों के आवाजाही में परेशानी हो रही है. वहीं, वीपी रोड पर बारिश के चलते लोहे की छड़ गिरने की वजह से 4 लोग घायल हो गए है. घायलों को अस्पताल में भेजा गया. वहीं शहर के प्रसिद्ध केईएम अस्पताल में भी पानी घुस गया. मुंबई में जहां जलभराव की स्थिति है वो जगह है- हिंदमाता, दादर, एल्फिन्स्टोन क्षेत्र, अंधेरी पूर्व, वडाला, जोगेश्वरी स्टेशन, खार पश्चिम, जोगेश्वरी, अंधेरी. जोगेश्वरी विक्रोली लिंक रोड पर ट्रैफिक जाम भी हो गया है.

मौसम अधिकारियों का मानना है कि 26 जुलाई, 2005 के बाद से ये भारी बारिश  हो सकती है. उस समय शहर बाढ़ से तबाह हो गया था. अब भी मुंबई पानी में डूब गई है. बता दें कि बारिश सुबह से लगातार जारी है. अगर शाम तक ऐसे ही जारी रहेगी, तो  सड़कों पर बाढ़, ट्रैफिक जाम होने की संभावना है. इसके साथ ही शाम में हाईटाइड की चेतावनी भी है. बीएमसी ने बताया कि पिछले 24 घटों में तीन जगहों पर दीवारें ढह गई, 16 जगहों से शॉर्ट सर्किट की शिकायत आई है, जबकि 23 पेड़ बारिश में गिर गए.

सोमवार से जारी बारिश की वजह से 12 साल बाद मुंबई महानगरपालिका ने आपात अलर्ट जारी किया है. इससे पहले 26 जुलाई, 2005 को ऐसा किया गया था. एनडीआरएफ की तीन टीमें मुंबई जाने के लिए तैयार हैं. दो टीमों को रवाना कर दिया गया है. बीएमसी ने बताया कि मुंबई में पिछले एक साल में 70 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि मंगलवार सुबह 8.30 बजे 100 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. पानी निकालने के लिए 136 वाटर पंप शहर में काम कर रहे हैं. बीएमसी ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे घर से बाहर न जाए, जब तक कि वहां बहुत महत्वपूर्ण काम न हो.

टाइम पर अपनी सेवा देने के लिए फेमस मुंबई के डब्बावालों के पैर भी भारी बारिश की वजह से रुक गए हैं. मुंबई डब्बावालों की सर्विस भी इस बारिश की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो गई है. उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसे “टाइफून-जैसा मौसम” बताया. उन्होंने कहा कि शहर के बड़े हिस्सों में सड़कों पर बाढ़ आ गई है. यातायात धीमा हो गया है और रेलगाड़ियों में देरी हो रही है. साथ ही उन्होंने कहा, ‘मुझे खराब मौसम के चलते मेरी दिल्ली की फ्लाइट कैंसल करनी पड़ी. मैं वहां इंडो ऑस्ट्रेलियन मीटिंग के लिए जा रहा था. मैंने मेरे ऑस्ट्रेलियन दोस्तो को बताया कि मैं पानी में फंसा हुआ हूं.’

Leave a Reply