यातायात जागरूकता से रूकेंगी मार्ग दुर्घटनायें- मण्डलायुक्त

पुरस्कृत हुये भाषण प्रतियोगिता के प्रतिभागी , वाहन चालकों का हुआ नेत्र परीक्षण
बस्ती । यातायात जागरूकता के माध्यम से ही दुर्घटनाआंे को रोका जा सकता है। सबको मिलकर दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने की दिशा में प्रभावी पहल करना होगा। यह विचार मण्डलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने व्यक्त किया। वे  संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय स्थित यातायात पार्क में आयोजित ‘सड़क सुरक्षा की चुनौतियां और निवारण विषयक गोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
कहा कि सर्वाधिक लोगों की जान सड़क हादसों में जा रही है, यह चिन्ता का विषय है। जागरूकता से ही इसे नियंत्रित किया जा सकता है।
विशिष्ट अतिथि डीआईजी राकेश चन्द्र साहू ने कहा कि यातायात जागरूकता के लिये वाहन चालकों को विशेष प्रशिक्षण दिये जाने की जरूरत है। नशे की हालत मंें वाहन को कदापि न चलाया जाय। उन्होने स्कूलों में जागरूकता अभियान, निबन्ध प्रतियोगिता आदि किये जाने की सराहना किया। 
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अरूण प्रकाश चौबे ने गोष्ठी में आये अतिथियों, छात्रों, शिक्षकांे का स्वागत करते हुये कहा कि विभाग द्वारा निरन्तर सड़क जागरूकता के लिये विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जा रहे हैं। वाहन चालकों से भी सीधा संवाद बनाया जा रहा है। सावधानी से वाहन चलाने पर ही दुर्घटनाओं से मुक्ति मिल पायेगी। इसके लिये पूरे समाज को जागरूक होना होगा।
कार्यक्रम के दूसरे चरण में कक्षा 6 से 10 तक के छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों में 86 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। कपिल गंगा पब्लिक स्कूल की श्रद्धा यादव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्हें 11 हजार रूपये के नगद पुरस्कार से अतिथियों ने सम्मानित किया। इसी प्रकार जीवीएम की आंशी श्रीवास्तव को 5100 रूपये का द्वितीय पुरस्कार और लिटिल फ्लावर की सुयश मिश्रा को 2100 रूपये का पुरस्कार देकर उनका हौसला बढाया गया। बीएसएनएल के एसडीओ रमेश यादव, जिला आबकारी अधिकारी अनुराग मिश्र, सहायक संभागीय अधिकारी प्रवर्तन अरूण कुमार ने जज की भूमिका निभाकर निष्पक्ष निर्णय दिया।
इसी कड़ी में 63 व्यवसायिक वाहन चालकों का शिविर लगाकर नेत्र परीक्षण कराया गया। राकेश तिवारी ने यातायात नियमों की जानकारी दी। डा. ए.के. सैनी ने परीक्षण के बाद 7 चालकांें को चश्मा लगवाने का सुझाव दिया। उत्कृष्ट 25 चालकांें को  विभाग की ओर से स्मृति चिन्ह और प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम को सम्पन्न कराने में संभागीय परिवहन अधिकारी डा. आर.के. विश्वकर्मा, आरटीओ प्रर्वतन ए.के. श्रीवास्तव, धर्मेन्द्र कुमार, सभाजीत पाल, अनुज प्रधान,शिवानन्द सिंह, रामानुज, बच्चूलाल, राकेश तिवारी, विनोद कुमार, कमला प्रसाद के साथ ही विभाग के अनेक अधिकारियों, कर्मचारियों ने योगदान दिया।

Leave a Reply