भगवान राम की तरह संकल्प लेकर साल 2022 तक देश को सकारात्मक सहयोग दें: पीएम मोदी

नई दिल्ली
पूरा देश बुराई पर अच्छाई की जीत का त्यौहार विजयादशमी धूमधाम से मना रहा है. देश में दशहरे के दिन रावण के पुतले के दहन का आयोजन किया जाता है. दशहरे के मौके पर गली-मौहल्ले से लेकर विशाल मैदानों में रावण दहन किया जाता है. इसी क्रम में देश की राजधानी दिल्ली के सुभाष पार्क में धार्मिक रामलीला कमेटी की ओर से रावण दहन का कार्यक्रम किया गया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुभाष पार्क में रावण दहन किया. वहीं लवकुश रामलीला कमेटी ने भी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में रावण दहन किया.
सुभाष पार्क के रावण दहन कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह नवश्री रामलीला कमेटी के कार्यक्रम में पहुंचे हैं. वहीं नवश्री रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे हैं. दिल्ली में रावण दहन के साथ ही देश के अलग अलग हिस्सों में भी रावण दहन किया गया है. वहीं पंचकूला में भी रावण दहन कर दिया गया है. लाल किला मैदान पर रामलीला के आयोजन के सिलसिले में लगाया गया रावण का पुतला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहुंचने से कुछ घंटे पहले तेज हवा से गिर गया था. हालांकि उसके बाद में लगा लिया गया.
सुभाष पार्क में रावण का दहन कर दिया गया है. सुभाष पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी ने धनुष से बाण चलाकर रावण दहन कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है. जहां मेघनाद और कुंभकरण को जला दिया गया है. लवकुश कमेटी की ओर से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में रावण दहन कर दिया गया है, यहां अमित शाह मौजूद है. वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि प्रभु राम के आदर्शों को आचरण में लाने का प्रयास करें. साथ ही उन्होंने भगवान राम से जुड़ा एक प्रसंग भी सुनाया. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि विजयादशमी पर भगवान राम की तरह संकल्प लेकर साल 2022 तक देश को सकारात्मक सहयोग दें.
रावण दहन कार्यक्रम में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे उत्सव खेत से लेकर प्रकृति और सांस्कृतिक परंपरा से जुड़े हुए हैं. सुभाष पार्क पर आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पीएम मोदी के साथ केद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, विजय गोयल, दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी पहुंच गए हैं. वहीं लव-कुश कमेटी की ओर से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहुंचे और उनके साथ बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम भी मौजूद हैं. यहां दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद हैं.
सुभाष पार्क पहुंचे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और अन्य अतिथियों ने परंपरा के अनुसार पूजा शुरू कर दी है. देश के प्रधानमंत्री दिल्ली में रावण दहन करते हैं और इस बार यह कार्यक्रम सुभाष पार्क में आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले यह कार्यक्रम रामलीला मैदान में आयोजित होता था.
इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी रामलीला मैदान पहुंचे हैं. वहीं पटना के गांधी मैदान में रावण दहन हो चुका है. इस दौरान रावण, मेघनाद और कुंभकरण का पुतला जला दिया गया है.बता दें कि सबसे पहले पटना में ही रावण दहन किया जाता है, क्योंकि यहां अंधेरा जल्दी होता है.

Leave a Reply