Breaking News

क्या श्रीलंका बन रहा है पाकिस्तान? जनता कर रही है खाद्य संकट का सामना, लगातार हो रही है LPG गैस सिलेंडरों की जमाखोरी

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार आठ वर्ष के निचले स्तर 5.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। इससे देश के सामने चूक का जोखिम भी बढ़ गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया। अर्थव्यवस्था को संभालने के सरकार के प्रयासों के बावजूद देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है।

पाकिस्तान सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है क्योंकि देश विदेशी मुद्रा भंडार की भारी कमी का सामना कर रहा है। पाकिस्तान के मुद्रा भंडार में 6.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की गिरावट आई है। इस बीच, चीन ने भी देश में अपना निवेश कम कर दिया है। देश की राजनीति भी लड़खड़ा रही है, जिसका अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार आठ वर्ष के निचले स्तर 5.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। इससे देश के सामने चूक का जोखिम भी बढ़ गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह कहा गया। अर्थव्यवस्था को संभालने के सरकार के प्रयासों के बावजूद देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट आई है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) का विदेशी मुद्रा भंडार 30 दिसंबर 2022 को समाप्त हुए हफ्ते के दौरान घटकर 5.576 अरब डॉलर रह गया जो इसका आठ साल का निचला स्तर है। इस हफ्ते के दौरान, बाहरी कर्ज के पुनर्भुगतान के लिए एसबीपी के विदेशी विनिमय भंडार से 24.5 करोड़ डॉलर की निकासी हुई है। अब पाकिस्तान सरकार के समक्ष चूक का गंभीर खतरा मंडरा रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ अगली किस्त जारी करने को वार्ता फिर से शुरू करने के अनेक प्रयास भी अब तक विफल रहे हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया कि जनवरी 2022 में एसबीपी का विदेशी मुद्रा भंडार 16.6 अरब डॉलर था जिसमें 11 अरब डॉलर की गिरावट आई और यह 5.6 अरब डॉलर रह गया। ऐसे में पाकिस्तान सरकार के पास विदेशी कर्ज को चुकता करने के लिए मित्र देशों से और कर्ज लेने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक देश के पास विदेशी मुद्रा को जो भंडार बचा है उससे महज तीन हफ्ते का आयात ही किया जा सकता है।

हाल ही में, पाकिस्तान की सरकार ने अपनी नई ऊर्जा संरक्षण योजनाओं के तहत सभी मॉल और बाजारों को रात 8:30 बजे तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा, उन्होंने लगभग 62 बिलियन पाकिस्तानी रुपये (273 मिलियन डॉलर) की नकदी-संकटग्रस्त देश को बचाने के लिए रेस्तरां को जल्दी बंद करने के लिए भी कहा है। यह कदम ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डिफ़ॉल्ट भय को कम करने के लिए संघर्ष कर रहा है, नौवें कार्यक्रम की समीक्षा पर मतभेदों के कारण $ 1.1 बिलियन आईएमएफ बेलआउट किश्त अटक गई है, जिसे नवंबर में पूरा किया जाना चाहिए था। पाकिस्तान की ऊर्जा संरक्षण योजना में क्रमशः फरवरी और जुलाई से ऊर्जा-अकुशल बल्बों और पंखों के उत्पादन पर प्रतिबंध लगाना भी शामिल था। देश के रक्षा मंत्री के अनुसार, सर्दियों में 12,000 मेगावाट की तुलना में पाकिस्तान की चरम गर्मी बिजली की खपत 29,000 मेगावाट (मेगावाट) थी। 

अल अरबिया पोस्ट ने बताया कि ऊर्जा संकट के बीच, देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र, यानी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में लोग गैस सिलेंडरों की जमाखोरी कर रहे हैं। देश में खाद्य संकट भी गहरा गया है। साथ ही कुछ वीडियो में लोग अपने एलपीजी सिलेंडर भरने के लिए प्लास्टिक के गुब्बारों का इस्तेमाल करते देखे गए। खाद्य मुद्रास्फीति साल-दर-साल 35.5% बढ़ी, जबकि पाकिस्तान में दिसंबर में परिवहन की कीमतें 41.2% बढ़ीं। इस बीच, श्रीलंका एक साल से अधिक समय से बढ़ती कीमतों से जूझ रहा है, जो मुख्य रूप से सात दशकों में सबसे खराब वित्तीय संकट के कारण हुआ है। COVID-19 महामारी के बाद पर्यटन और विदेशों में काम करने वाले नागरिकों के प्रेषण में गिरावट के बाद द्वीप देश वित्तीय संकट में डूब गया। यूक्रेन में युद्ध ने आयात, विशेष रूप से ईंधन की कीमतों में तेजी से वृद्धि की।

जुलाई में राष्ट्रपति देश छोड़कर भाग गए और इस्तीफा दे दिया। तब तक, श्रीलंका अंतत: आईएमएफ के साथ जुड़ गया और दोनों पक्षों ने तब से प्रारंभिक $2.9 बिलियन का ऋण समझौता किया। लेकिन यह भारतीय सहायता थी जिसने श्रीलंका को समय खरीदने में मदद की। भारत ने जनवरी और जुलाई के बीच लगभग 4 बिलियन डॉलर की त्वरित सहायता प्रदान की, जिसमें क्रेडिट लाइन, एक मुद्रा स्वैप व्यवस्था और आस्थगित आयात भुगतान शामिल थे, और द्वीप के 22 मिलियन लोगों के लिए आवश्यक दवाओं को ले जाने वाला एक युद्धपोत भेजा। नवंबर 2022 में श्रीलंका की प्रमुख मुद्रास्फीति दर दिसंबर में 61% से घटकर 57.2% हो गई।

Leave a Reply